Move to Jagran APP

मेट्रो का बदल रहा ड्राइंग, अब वाई आकार में बनेगा फूलबाग स्टेशन

कानपुर में निरीक्षण के लिए आए प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने डिजाइन में बदलाव करने के निर्देश दिए थे अभी नरोना क्रासिंग की तरफ बढ़कर स्टेशन बनाया जाना था लेकिन अब बिराहना रोड और जुहारी देवी की रोड की तरफ होगा प्रवेश और निकासी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 07:49 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 07:49 AM (IST)
मेट्रो का बदल रहा ड्राइंग, अब वाई आकार में बनेगा फूलबाग स्टेशन
कानपुर में मेट्रों निर्माण तेजी से चल रहा है।

कानपुर, जेएनएन। बड़ा चौराहा के बाद अगले अंडरग्राउंड स्टेशन के लिए मेट्रो की जगह और डिजाइन बदलेगी। अब यह स्टेशन ठीक फूलबाग चौराहा पर बनाने के लिए कहा गया है और इसके लिए जल्द डिजाइन तैयार करने के लिए कहा गया है। पहले यह स्टेशन फूलबाग से नरोना क्रासिंग की ओर जाने वाली सड़क पर बनना था।

prime article banner

मेट्रो के कार्यों में आने वाली किसी भी बाधाएं दूर करने और कार्य को तेजी देने के लिए पिछले दिनों मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव कानपुर आए थे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने फूलबाग चौराहा से नरोना क्राङ्क्षसग के बीच महात्मा गांधी रोड पर बनने वाले स्टेशन के बारे में बात की। यहां स्टेशन के लिए एक निजी जमीन लेने की तैयारी थी, जिसमें अड़चन आ रही थी। इसलिए मेट्रो प्रबंध निदेशक ने स्टेशन का स्थान थोड़ा पहले करने के लिए कहा और इसकी डिजाइन बनाकर दिखाने के लिए कहा।

अब नया मेट्रो स्टेशन जमीन के नीचे वाई आकार में होगा। बड़ा चौराहा की ओर से आते हुए इस स्टेशन का एक हिस्सा बिरहाना रोड की तरफ रहेगा और दूसरा जुहारी देवी की ओर जाने वाली रोड के नीचे। दोनों ही तरफ से स्टेशन पर प्रवेश और निकासी की व्यवस्था रहेगी। जल्द ही इस डिजाइन को बनाकर कर प्रबंध निदेशक को दिखाया जाएगा। इसके बाद अगला स्टेशन सेंट्रल स्टेशन होगा।

कार्यस्थल पर चलाई स्मॉग गन

कार्यस्थल पर धूल उडऩे से रोकने के लिए मेट्रो ने निर्माण क्षेत्र में स्मॉग गन चलानी शुरू कर दी है। मेट्रो पहले ही अपने कॉस्टिंग यार्ड में स्मॉग गन का इस्तेमाल कर रहा था। अब उसने एक और मशीन आइआइटी से मोतीझील के बीच चलानी शुरू कर दी है। मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही तीसरी मशीन भी चालू करने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.