Move to Jagran APP

Metro In Kanpur: बड़ा चौराहा से नयागंज के बीच घरों के नीचे से निकलेगी मेट्रो, अंडरग्राउंड का काम शुरू

चुन्नीगंज से नयागंज कारीडोर में अंडर ग्राउंड का कार्य शुरू हो गया है। मेट्रो के अधिकारी घरों में सबमर्सिबल के पाइप लगे हैं या नहीं इसकी जांच में जुट गए हैं। क्योंकि जिन घरों के नीचे से मेट्रो की सुरंग गुजरेगी वहां टनल बोरिंग मशीन उनके पाइप को तोड़ देगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 08:23 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 08:23 AM (IST)
Metro In Kanpur: बड़ा चौराहा से नयागंज के बीच घरों के नीचे से निकलेगी मेट्रो, अंडरग्राउंड का काम शुरू
Metro In Kanpur मेट्रो के अंडर ग्राउंड का काम शुरू हाे गया है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Metro In Kanpur प्राथमिक कारीडोर में आइआइटी से मोतीझील के बीच मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होते ही इसके आगे अंडरग्राउंड के कार्यों में तेजी आ जाएगी। चुन्नीगंज से नयागंज जाने वाले अंडरग्राउंड के पहले सेक्शन बड़ा चौराहा से नयागंज के बीच मेट्रो कुछ हिस्से में घरों के नीचे से भी निकलेगी। मेट्रो के अधिकारी घर-घर जाकर इस बात की जानकारी कर रहे हैं कि किन घरों में सबमर्सिबल लगा है क्योंकि जिन घरों के नीचे से मेट्रो की सुरंग गुजरेगी वहां टनल बोरिंग मशीन उनके पाइप को तोड़ देगी। हालांकि लोग अभी मेट्रो के अधिकारियों को जानकारी देने से बच रहे हैं।

loksabha election banner

आइआइटी से नौबस्ता तक जाने वाले मेट्रो के पहले कारीडोर में चुन्नीगंज से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक के स्टेशन अंडरग्राउंड हैं। इस बीच में सात स्टेशन अंडर ग्राउंड हैं और यह रास्ता आठ किमी से ज्यादा लंबा है। फिलहाल चुन्नीगंज से नयागंज तक के सेक्शन पर काम शुरू हो चुका है। मगर बड़ा चौराहा से नयागंज के बीच एक हिस्सा ऐसा है जहां मेट्रो के टनल की खोदाई घरों के नीचे से है। बाकी सभी जगहों पर मेट्रो या तो सड़क के नीचे से होते हुए निकल रही है या किसी सार्वजनिक खुले स्थान से। मेट्रो के अधिकारियों को इन स्थानों पर जलकल विभाग की पेयजल लाइनें से तो परेशानी है ही, इसके अलावा जिन घरों में सबमर्सिबल पंप हैं उसकी पाइप हैं, उनसे भी खतरा है। टनल बाेरिंग मशीन से इनकी लाइन टूट सकती है। साथ ही मशीन में भी खराबी आ सकती है। इसीलिए मेट्रो के अधिकारी इस क्षेत्र में टनल के रास्ते पर बने एक-एक घरों में जाकर सबमर्सिबल के बारे में पूछ रहे हैं। हालांकि मेट्रो की पूरी टीम जिस समय टनल बोरिंग मशीन चलेगी, उसके ऊपर के क्षेत्र पर साथ साथ चलती रहेगी।

दो समानांतर सुरंग बनेंगी: अंडरग्राउंड में दो समानांतर सुरंग बनेंगी। रेलवे के अप डाउन सिस्टम की तरह ही ये दोनों सुरंग काम करेंगी। एक सुरंग से मेट्रो चुन्नीगंज से नयागंज की तरफ जाएगी तो दूसरी से नयागंज से चुन्नीगंज की तरफ आएगी। दोनों सुरंगों की बीच करीब नौ मीटर का अंतर भी होगा। अंडर ग्राउंड में दो स्टेशनों के बीच आधी दूरी पर सुरक्षित पैसेज भी बनाया जाएगा ताकि किसी हादसे के समय यात्री सुरक्षित दूसरी तरफ ले जाए जा सकें। इसके लिए भी टनल बनाई जाएगी। ये टनल जमीन में 22 मीटर तक होंगी।

करीब 24 मीटर चौड़ाई का क्षेत्र होगा प्रभावित

टनल बोरिंग मशीन का व्यास करीब सात मीटर का होता है। दो सुरंग बनेंगी, इसलिए दोनों सुरंगों की चौड़ाई करीब 14 मीटर हो जाएगी। इसके अलावा दोनों के बीच सुरक्षा दूरी भी रखी जाएगी जो स्टेशन पर नौ मीटर होगी। इस तरह यह चौड़ाई करीब 24 मीटर रहेगी।

यहां से गुजरेगी: बड़ा चौराहा से नयागंज के बीच मेट्रो की सुरंग तार घर, पटकापुर मोहल्लों में घरों के नीचे से गुजरने की उम्मीद है। इसलिए अधिकारी इन क्षेत्रों में जानकारी भी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.