जागरण संवाददाता, कानपुर: शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक चिकित्सा सेवा व आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूर्ण रूप से सभी बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय आदि बंद रहेंगे। यहां तक कि फल, सब्जी, परचून, दूध, ब्रेड की दुकानें भी बंद रहेंगी। रविवार को सभी तरह की औद्योगिक इकाइयां भी बंद हो जाएंगी जो सोमवार को सात बजे के बाद ही खुलेंगी। चूंकि बाजार बंद रहेंगे इसलिए चावल, आटा, दाल, खाद्य तेल, मसाला , दूध, सब्जी, फल जो कुछ भी कुछ भी खरीदना है शनिवार की रात आठ बजे से पहले ही खरीद लें। रविवार को साप्ताहिक बंदी के बाद भी अगर किसी ने दुकान खोलने की कोशिश की तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए यह जरूरी है कि सभी शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें और मास्क लगाएं, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। तमाम कोशिशों और कार्रवाई के बाद भी लोग बिना मास्क के सड़कों पर टहल रहे हैं। यही वजह है कि कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। इसकी चेन तोड़ने के लिए ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को साप्ताहिक बंदी का आदेश दिया है। इस आदेश का पालन सख्ती से कराने की तैयारी शुरू हो गई है। डीएम आलोक तिवारी ने शुक्रवार रात आवास पर बैठक कर आदेश को लागू कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। नए आदेश के मुताबिक नर्सिंग होम, मेडिकल स्टोर, अस्पताल, एंबुलेंस की सेवा आदि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रखने का आदेश दिया गया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़ सबकुछ बंद रहेगा। हाईवे पर वाहन चलते रहेंगे

राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात बहाल रहेगा। अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय यातायात पर भी किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। रोडवेज की बसें भी चलेंगी। अगर किसी को किसी दूसरे शहर जाना है तो उसे अनुमति दी जाएगी। यह अनुमति संबंधित थाने से लेनी होगी। अगर कोई दूसरे शहर से आ रहा है तो उसे बस या ट्रेन का टिकट रखना होगा ताकि पुलिस अगर रोके तो उसे दिखा दे।

..

शादी समारोह पर रोक नहीं

शादी समारोह पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। कोविड प्रोटोकॉल के तहत बंद स्थान पर क्षमता से 50 फीसद लोग ही वहां एक समय में रह सकेंगे। हां यह क्षमता एक समय में अधिकतम सौ हो सकेगी। अगर समारोह खुले स्थान पर हो रहा है तो मैदान की क्षमता के 50 फीसद लोग एक समय में रह सकते हैं, लेकिन यह संख्या अधिकतम दो सौ होगी। गेट पर सैनिटाइजर रखना होगा। थर्मल स्कैनिग की जाएगी। हालांकि डीएम आलोक तिवारी ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में मदद करें। इसके लिए जरूरी है कि सीमित संख्या में ही शादी समारोह का आयोजन कर लें।

..

सभी तरह के कारोबार , बाजार साप्ताहिक बंदी के दिन बंद रहेंगे। पूर्ण रूप से बंदी रहेगी सिर्फ मेडिकल स्टोर, अस्पताल आदि जरूरी सेवाओं को ही संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। यहां तक की औद्योगिक इकाइयां भी बंद रहेंगी।- आलोक तिवारी, डीएम ....... प्रमुखता से दें

अखबार के वितरण पर रोक नहीं

- एडीएम सिटी अतुल कुमार ने बताया कि अखबार के वितरण पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। समाचार पत्र का वितरण करने वाले कर्मयोगी बिना किसी रोक टोक के आ जा सकेंगे। समाचार पत्र ले जाने वाले वाले वाहनों और मीडिया संस्थान में काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारी के आवागमन पर कोई रोक नहीं है। वे पूर्व की भांति अपना कार्य रविवार को भी कर सकेंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप