जागरण संवादाता, कानपुर : पर्व और त्योहार के हिसाब से बाजार भी बदलता रहता है और इस समय बाजार में तिरंगे की छटा ट्रेंड में है। बाजार यूं ही किसी चीज में निवेश नहीं कर देता। कुछ भी नया लाने और बनाने से पहले उस पर तमाम सर्वे तो होते ही हैं, इसके अलावा जो परंपरागत चीजें भी होती हैं, उनके बारे में भी कारोबारी पहले से अंदाज लगाते रहते हैं कि क्या मांग हो सकती है और कितना बाजार रहेगा। गणतंत्र दिवस को लेकर बाजार के साथ ही युवाओं में भी काफी उत्साह है। बाजार में गणतंत्र दिवस को लेकर तिरंगी टी-शर्ट, टोपी, पगड़ी, पटका, रिस्ट बैंड बहुत सी चीजें हैं जो युवाओं को खासतौर पर पसंद आ रही हैं। सौ से सवा सौ रुपये के बीच की टी शर्ट की सबसे ज्यादा खरीद की जा रही है। शहर में थोक बाजार के कारोबारी अब तक दिख रहे ट्रेंड को लेकर काफी उत्साहित हैं। उनके मुताबिक फुटकर बाजारों से अच्छी डिमांड आ रही है और सीधे कस्टमर भी उनके पास आ रहे हैं।

शहर का टोपी बाजार इन वस्तुओं की बिक्री का सबसे बड़ा स्थान है। यहां काम करने वाले ऋषभ सिंह को तो तिरंगी टी शर्ट पहनना बहुत भाता है। उनके मुताबिक गणतंत्र दिवस आ गया है। लोग खरीदारी करने आ रहे हैं। ऐसे में खुद भी तिरंगी टी शर्ट पहनना अंदर से अलग अहसास दिलाता है जिसे बयां करना मुश्किल है।

-------------

पिछले वर्षो के मुकाबले युवाओं में खरीदारी का उत्साह बहुत ज्यादा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली तमाम रैलियों की वजह से भी टी शर्ट की बिक्री बहुत अधिक है।

- मनीष अरोड़ा, कारोबारी।

----

यह मौका ही ऐसा है कि लोगों की अपनी देशभक्ति को सामने लाने का मौका मिलता है। अब युवा इस तरह का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देते। इससे बाजार भी बढ़ा है।

- अंकित शुक्ला, कारोबारी।

----

टी शर्ट, पगड़ी, टोपी, रिस्ट बैंड सबकुछ खूब बिक रहा है। यह ट्रेंड सिर्फ शहर नहीं आसपास के जिलों में भी दिख रहा है जहां के फुटकर दुकानदार यहां से इन्हें खरीद कर ले जाते हैं।

- विष्णु गुप्ता, कारोबारी।

----

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल अनूठे उत्साह से भरा होता है। इसे पूरे उत्साह से मनाता हूं इसलिए टी शर्ट, झंडा, पगड़ी, रिस्ट बैंड आदि खरीदता हूं।

- शैलेंद्र निषाद, ग्राहक।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस