Move to Jagran APP

केडीए की 125वीं बोर्ड बैठक, जानिए किन अहम प्रस्तावों को दी गई मंजूरी

मंडलायुक्त ने शहर में जाम की समस्या और पार्किंग को लेकर अफसरों से की चर्चा।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 04:31 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 04:31 PM (IST)
केडीए की 125वीं बोर्ड बैठक, जानिए किन अहम प्रस्तावों को दी गई मंजूरी
केडीए की 125वीं बोर्ड बैठक, जानिए किन अहम प्रस्तावों को दी गई मंजूरी

कानपुर, जेएनएन। केडीए की 125वीं बोर्ड बैठक में सोमवार को कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। अब टावर लगाने के लिए नक्शा पास कराने का शुल्क दस हजार रुपये वसूला जाएगा। वहीं नवीन मार्केट से मल्टीलेवल पार्किंग के बीच फुट ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव मंजूर कर धन की डिमांड के लिए शासन को भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई। दर्शनपुरवा में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने के लिए बजट की डिमांड शासन से की गई। शहर में जाम की समस्या को लेकर उपयुक्त स्थान पर फ्लाईओवर निर्माण की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए गए।

loksabha election banner

सोमवार को केडीए ऑडीटोरियम में मंडलायुक्त सुभाष शर्मा की मौजूदगी में 125वीं बोर्ड बैठक की शुरुआत हुई। सबसे पहले केडीए के फ्लैट आवंटन में लाभार्थियों को आवंटन पर चर्चा हुई। निर्मित फ्लैट््स में ईडब्लूएस के फ्लैट में किस्त का 25 तथा अन्य में पचास फीसद तक जमा कराने वाले लाभार्थियों को तत्काल पजेशन देने के प्रस्ताव को मजंूरी दी गई। यह स्कीम 31 मार्च 2019 तक ही लागू रहेगी। वहीं दर्शनपुरवा में ऊपर पार्क और अंडरग्राउंड डबल बेसमेंट वाली पार्किंग निर्माण के 32 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई और बजट डिमांड के लिए शासन को भेजने की प्रक्रिया शुरु कराने का आदेश दिया गया। वहीं नवीन मार्केट को मल्टीलेवल पार्किंग से जोडऩे के लिए साढ़े सात करोड़ से फुट ओवर ब्रिज से जोडऩे के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

अब टावर के लिए देना होगा दस हजार का शुल्क

रिहायशी क्षेत्र में टावर लगाने के लिए पहले पांच हजार रुपये नक्शा पास करने शुल्क नगर विकास विभाग द्वारा वसूला जाता था, जो बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दिया गया था। सोमवार को केडीए बोर्ड बैठक में भारतीय तार मार्ग के अधिकार नियम 2016 के तहत अब इसे आवास विकास में शामिल कर लिया गया। इसके साथ ही टावर लगाने में नक्शा पास करने का शुल्क दस हजार रुपये निर्धारित किया गया है। बोर्ड बैठक में चर्चा के बाद इसपर सहमति बनी।

होटल, स्कूल और नर्सिंग होम में पार्किंग की होगी जांच

बोर्ड बैठक में पार्किंग का मुद्दा मुख्य रहा, चर्चा के दौरान सामने आया कि कई होटल, स्कूल और नर्सिंग होम आदि ने कागजों में तो पार्किंग दर्शा दी है लेकिन हकीकत में पार्किंग कहीं भी नहीं है। इसपर मंडलायुक्त ने अफसरों को आदेश दिया कि सभी जगह जांच करके बिना पार्किंग के संचालित होटल व अस्पतालों को चिह्नित किया जाए और उनपर कार्रवाई की जाए। वहीं शहर में जाम की समस्या को लेकर मंडलायुक्त ने डीएम को निर्देश दिए कि शहर में ऐसे स्थल चिह्नित किए जाएं जहां फ्लाइओवर बनाए जा सकते हैं। इसके साथ कचेहरी के पीछे तिकुनिया पार्क और गोरा कब्रिस्तान के बाहर सड़क पर वाहनों के खड़े होने से जाम लगने की समस्या पर भी चर्चा की। मंडलायुक्त ने वाहनों की पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित करने का निर्देश दिया।

फिर हटेंगे चट्टे, लाभार्थियों को जल्द मिलेंगे सीएम आवास

बैठक में मंडलायुक्त ने सीएम आवास आवंटन की प्रगति की समीक्षा की। इसपर डीएम ने करीब ढाई हजार आए आवेदनों के लाभार्थियों का डूडा द्वारा सत्यापन कराने की जानकारी दी। मंडलायुक्त ने कहा कि पात्रों को ही आवास का आवंटन किया जाए। वहीं कैटल कालोनी बिनगवां से हटकर फिर शहर में चट्टे संचालित होने को लेकर मंडलायुक्त ने नाराजगी जताई। उन्होंने शहर में संचालित चट्टों और गलियों व सड़क पर गोबर बहाने आदि को लेकर नगर निगम, पीडब्लूडी समेत विभागों के अफसरों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि शहर के बाहरी इलाकों में स्थान की तलाश करें और चट्टों को जल्द से जल्द स्थानांतरित कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.