कानपुर (जागरण संवाददाता)। पिज्जा आर्डर पर करने पर कोई तीस मिनट तो पंद्रह मिनट में होम डिलीवरी देकर ग्राहकों को सुविधा दे रहा है लेकिन शराब की होम डिलीवरी शायद आपने पहले न सुनी हो। जी हां, शराब के शौकीन ऑनलाइन शराब आर्डर करते थे और कुछ ही देर में उनको घर बैठे पंसदीदा शराब उपलब्ध हो जाती थी। शहर में ऑनलाइन शराब बिक्री का मामला पहली बार सामने आने पर आबकारी विभाग के अधिकारी भी हैरत में हैं। ऑनलाइन शराब बिक्री कर रहे युवक को पकड़कर कल्याणपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

आबकारी विभाग ने यूं फैलाया जाल

आबकारी विभाग के सिपाही मोहम्मद आलम को साइट के जरिये ऑनलाइन शराब की होम डिलीवरी की जानकारी हुई। इसके बाद टीम ने सुबह 11:43 बजे वेबसाइट पियो पिलाओ डॉट इन पर दिए गए टोलफ्री नंबर पर कॉल किया। टोलफ्री नंबर पर बात करने वाले ने नाम पता और मोबाइल नंबर पूछा। बताया गया कि एक व्यक्ति आपके पास आएगा और जो शराब चाहिए होगी वह उपलब्ध कराएगा। इसके बाद शाम करीब 5:15 बजे एक निजी मोबाइल नंबर से फिर फोन आया और शराब की डिलीवरी कहां होगी, इसके बारे में पूछा गया।

यहां बुलाया डिलीवरी ब्वाय

आबकारी सिपाही ने दो बोतल शराब की डिमांड की और युवक को नमक फैक्ट्री चौराहा पर बुलाया। यहां रायपुरवा गर्ग रोड निवासी आशीष कुमार बाइक से पहुंचा और दो बोतलों की कीमत 1080 के साथ प्रत्येक बोतल पर 50 रुपये की दर से 100 रुपये यानि 1180 रुपये लिए। रुपये लेने के कुछ देर बाद वह फिर आया और दोनों बोतलें सौंप दी। इस बीच आबकारी की टीम ने उसे दबोच लिया। पूछताछ में उसने बताया कि रोहित अग्रवाल वेबसाइट का संचालन करता है। उसे प्रत्येक बोतल की डिलीवरी पर कमीशन मिलता है। इससे ज्यादा वह कुछ नहीं जानता।

काफी समय से चल रहा था धंधा

पकड़े गए युवक ने बताया कि लंबे समय से वह इस काम को कर रहा है। इससे पहले भी कई बार शराब की होम डिलीवरी की है। वेबसाइट संचालन करने वाले रोहित के घर का पता वह नहीं बता सका। आबकारी विभाग ऑनलाइन शराब की होम डिलीवरी पर दूसरी साइट को तलाशने में जुटा हुआ है। आबकारी सूत्रों के मुताबिक देर रात वेबसाइट बंद कर दी गई। जिला आबकारी अधिकारी राजेश कुमार मिश्र ने बताया कि शहर में वेबसाइट से शराब बिक्री का यह पहला मामला पकड़ में आया है। पकड़े गए युवक और वेबसाइट संचालन करने वाले के खिलाफ कल्याणपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। युवक को जेल भेज दिया गया, वेबसाइट का संचालन करने वाले की तलाश की जा रही है।

Posted By: Abhishek