Move to Jagran APP

सहयोग से समाधान: लॉकडाउन में लोगों की आवश्यकताओं ने कारोबार को दी संजीवनी

बिरहाना रोड स्थित स्माइल स्टोर्स के प्रोपराइटर रामकुमार भाटिया ने इस आपदा में अवसर को तलाशा सोशल मीडिया के जरिए अपने शोरूम के खुलने की सूचना ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जो जिस तरह से भुगतान करना चाह रहा था उसे वैसी सुविधा दी गई।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:08 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 12:08 AM (IST)
सहयोग से समाधान: लॉकडाउन में लोगों की आवश्यकताओं ने कारोबार को दी संजीवनी
बिरहाना रोड स्थित स्माइल स्टोर्स के प्रोपराइटर रामकुमार भाटिया

कानपुर, जेएनएन। ऐसा नहीं है कि कोरोना संकट के दौरान लगाया गया लॉकडाउन सभी के लिए खराब रहा हो, कई ऐसे कारोबारी हैं जिन्होंने इस आपदा में अवसर को तलाशा। इसके साथ ही उसी सिद्धांत के अनुरूप ग्राहकों तक अपनी सेवाओं को पहुंचाया। ये वे लोग थे जिन्होंने पहचान लिया था कि इस दौर में किन उत्पादों, वस्तुओं की मांग ज्यादा होगी। वे चाहे उद्यमी रहे हों या व्यापारी, उन्होंने अपनी खास वस्तुओं पर और उससे जुड़ी सेवाओं पर ही केंद्रित किया और उस दौर में भी आगे निकलते चले गए जब खरीदारी के लिए ग्राहक घर से निकल नहीं रहे थे। इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के क्षेत्र में भी कोरोना के दौरान इस अवसर को बिरहाना रोड स्थित स्माइल स्टोर्स के प्रोपराइटर ने पहचाना और उसके बाद अपने शोरूम के कई उत्पादों को इतनी मात्रा में बेचा जितना उन्होंने पहले नहीं बेचा था।
समाधान 1 : सोशल मीडिया के माध्यम से शोरूम खुलने के पहुंचाए संदेश

बिरहाना रोड स्थित स्माइल स्टोर्स के प्रोपराइटर रामकुमार भाटिया को इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की बिक्री में चार दशक का अनुभव है। उनके मुताबिक लॉकडाउन लगा तो अधिकांश लोगों ने अपने घर में कपड़े, बर्तन आदि के कार्य के लिए आने वाली महिलाओं को छुट्टी दे दी। घरों में बर्तन ज्यादा निकलने लगे और साथ ही उनके कपड़े धोने की जिम्मेदारी भी महिलाओं पर आ गई। लॉकडाउन के दौरान जब तक शोरूम नहीं खुले थे। अनलॉक की घोषणा होते ही उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपने शोरूम के खुलने की सूचना ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई। लोगों के पास तक शोरूम के खुलने की सूचना पहुंची तो एकदम से डिश वॉशर और वाशिंग मशीन की मांग बढ़ गई। पहले पूरे माह में दो डिश वॉशर मुश्किल से बिकते थे लेकिन इसके बाद 20 डिश वॉशर भी महीने में शोरूम में कम पडऩे लगे। वाशिंग मशीन की भी इस दौरान जबरदस्त मांग आई। सबसे ज्यादा मांग पूरी तरह आटोमैटिक वाशिंग की थी। रामकुमार भाटिया ने बताया कि उस समय तीन घंटे भी शोरूम खोलने को मौका मिल जाता था तो जबरदस्त बिक्री हो रही थी।

loksabha election banner


समाधान 2: ग्राहक अपनी सुविधानुसार कर सकते थे भुगतान
लॉकडाउन के दौरान स्माइल स्टोर्स ने अपने ग्राहकों को उनकी सुविधा के हिसाब से भुगतान करने की सहूलियत दी। क्योंकि लोगों की पूरी गर्मी लॉकडाउन और अनलॉक के बीच गुजरी। इसलिए शोरूम खुलते ही एयरकंडीशनर की भी जबरदस्त मांग थी। बस एक फोन कर ग्राहक जल्द से जल्द एयरकंडीशन घर पर फिट कराने के ऑर्डर दे रहे थे। इन सभी चीजों को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी की गई थी। स्टाफ से ही कुछ को इस कार्य के लिए लगाया गया। होम डिलीवरी करते समय भुगतान को हर तरह से स्वीकार किया गया। ऑनलाइन या नकद जो जिस तरह से भुगतान करना चाह रहा था, उसे वैसी सुविधा दी गई।
समाधान 3: ग्राहकों की सुरक्षा का रखा ख्याल
रामकुमार भाटिया ने बताया कि अनलॉक के बाद से ही तमाम कस्टमर शोरूम में भी आते थे, उनकी सुरक्षा की पूरी व्यवस्था शोरूम पर की गई थी। दुकान के बाहर ही पहले सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही शोरूम के बाहर ही थर्मल स्कैनिंग की जाने लगी। इसके साथ ही शोरूम में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन भी किया जाता है। लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को उनके घरों तक जो सेवा दी थी, उसका असर अब नजर आ रहा है। ग्राहकों का जो विश्वास है, उसके चलते ही नवरात्र से अच्छी संख्या में ग्राहक शोरूम में नियमित रूप से आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.