जागरण संवाददाता, कानपुर : खातों से लाखों रुपये पार करके फरार हुए दो शातिर एटीएम हैकरों को महाराष्ट्र की पुलिस ने सरसौल रेलवे स्टेशन के पास गिरफ्तार कर लिया। पुलिस टीम ट्रांजिट रिमांड पर दोनों को नागपुर ले जाएगी।

महाराष्ट्र में नागपुर के नंदनवन थाना अंतर्गत पाण्डेय कांप्लेक्स बहादुरा उमरेड रोड दिगोरी स्थित बैंक के एटीएम से हैकरों ने लगभग पंद्रह दिनों के अंतराल में 3.71 तीन लाख रुपये पार कर दिये थे। 24 जुलाई 2017 को बैंक मैनेजर की तहरीर पर नंदनवन थाने में अज्ञात एटीएम हैकरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। सीसीटीवी फुटेज व सर्विलास की मदद से पुलिस ने महाराजपुर व चकेरी के आधा दर्जन एटीएम हैकरों को चिह्नित किया। रविवार रात में नागपुर पुलिस ने कानपुर क्राइम ब्राच व महाराजपुर पुलिस के साथ मिलकर कई जगह छापेमारी की। इसमें गोल्डन वर्मा निवासी रेलवे स्टेशन सरसौल व आशुतोष सिंह उर्फ आशु निवासी मवइया चकेरी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि चार आरोपित अभी फरार हैं। नागपुर नंदनवन थाने के इंस्पेक्टर पंकज धाड़गे ने बताया कि पकड़े गए एटीएम हैकरों का पूरा गैंग है, जो दिल्ली गुजरात सहित कई प्रदेशों में एटीएम हैकिंग की घटनाओं को अंजाम दे रहा है। एसओ ने बताया कि पकड़ा गया गोल्डन वर्मा पहले भी लूट और मारपीट के मामले में जेल भेजा गया है। आशू का अपराधिक इतिहास निकलवाया जा रहा है। पूछताछ में शातिरों ने बताया कि गिरोह में कुछ और सदस्यों के नाम बताए हैं। उनकी भी तलाश की जा रही है। सोमवार को टीम ट्रांजिट रिमांड पर दोनों को नागपुर ले जाएगी। - - - - - - - - - - - - -

कल्याणपुर में भी पकड़े जा चुके हैं हैकर

कानपुर : कल्याणपुर पुलिस ने भी बीती तीन एटीएम हैकरों को दबोचा था। पूछताछ में तीनों युवकों ने अपनी पहचान बिहार के गोपालगंज निवासी फरहान अहमद, इंजमामुल और वसीम अनवर खान के रूप में बताई थी। तीनों युवक एटीएम प्वाइंट पर जाकर ग्राहकों को शिकार बनाते थे। पुलिस ने शातिरों के पास से एक लाख सोलह हजार नकद, एक लैपटॉप, तीन कॉपी डिवाइस, पाच मोबाइल फोन व 17 एटीएम कार्ड बरामद किए थे। ये एटीएम मशीन में डिवाइस लगा उससे नकद निकासी रोक देते थे। इसके बाद वहां आने वाले लोगों की रकम नहीं निकलती थी। यह शातिर मदद का हवाला देकर एटीएम ले लेते थे और कॉपी डिवाइस की मदद से क्लोन बना लेते थे। इसके बाद क्लोन एटीएम के जरिए ऑनलाइन शॉपिग और कैश निकासी कर लेते थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस