Move to Jagran APP

Mahamari Se Azadi: वेबसाइट बनाकर जरूरतमंदों के बने मददगार, संक्रमितों तक इस तरह युवाओं ने पहुंचाई सहायता

Mahamari se azadi विधि छात्र आयुष त्रिवेदी ने कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए खूब पसीना बहाया। अपने साथियों श्रेष्ठ बाजपेयी अभिषेक मिश्रा आकाश दीक्षित लक्ष्य शुक्ला नंदन शुक्ला व रामजी पाल के साथ मिलकर पहली लहर में राशन मास्क और सैनिटाइजर वितरण किया।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 04:41 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 04:41 PM (IST)
Mahamari Se Azadi: वेबसाइट बनाकर जरूरतमंदों के बने मददगार, संक्रमितों तक इस तरह युवाओं ने पहुंचाई सहायता
वेबसाइट पर काम करते आयुष त्रिवेदी बाएं व उनके साथी।

कानपुर देहात, [चारुतोष जायसवाल]। Mahamari se azadi युवा अगर कुछ सकारात्मक करने की ठान लें तो हालात बेहतर बनाकर ही दम लेते हैैं। ऐसे ही जुझारू हैैं अकबरपुर निवासी विधि छात्र आयुष त्रिवेदी। कोरोना काल में उन्होंने तकनीक के सहारे सेवा का बीड़ा उठाया और जरूरतमंदों की मदद के लिए अपने साथ तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं की टोली जोड़कर अपनी वेबसाइट कानपुरदेहातडाटइन बना डाली। इस पर रक्तदाताओं, आक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था और अस्पतालों के साथ ही वैक्सीनेशन, एंबुलेंस आदि की जानकारी उपलब्ध कराई। इससे लोगों को काफी मदद मिली तो प्रशासन का बोझ भी हल्का हुआ।  मुख्य विकास अधिकारी व अन्य अधिकारियों ने इस प्रयास को सराहा बल्कि इसका प्रचार-प्रसार किया। 

loksabha election banner

विधि छात्र आयुष त्रिवेदी ने कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए खूब पसीना बहाया। अपने साथियों श्रेष्ठ बाजपेयी, अभिषेक मिश्रा, आकाश दीक्षित, लक्ष्य शुक्ला, नंदन शुक्ला व रामजी पाल के साथ मिलकर पहली लहर में राशन, मास्क, और सैनिटाइजर वितरण किया। आयुष के मुताबिक दूसरी लहर में लोग आक्सीजन, खून व प्लाज्मा के लिए भटकते दिखे तो उनकी मदद के लिए साथियों संग मिलकर उन्होंने कानपुरदेहातडाटइन (\क्र222.द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म्स्रद्गद्धड्डह्ल.द्बठ्ठ) वेबसाइट बनाई। इस वेबसाइट पर वैक्सीनेशन की जानकारी के साथ ही कोविड कंट्रोल रूम का नंबर भी था। इसके अलावा एंबुलेंस, आक्सीजन, कोविड मरीज के उपचार, सरकारी डाक्टरों के नंबर व नाम दर्ज हैं। खून व प्लाज्मा दान देने के लिए भी बड़ी संख्या में लोगों को इस वेबसाइट के जरिए जोड़ा गया। युवाओं की इस मेहनत को लोगों ने खूब सराहा और दुआएं दीं। जिला प्रशासन से भी तारीफ मिली। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) सौम्या पांडेय ने कोविड हेल्पडेस्क से जोड़कर इन युवाओं को मदद दिलाई और बोर्ड-बैनर पर भी इस वेबसाइट का प्रचार-प्रसार कराया। युवा बारी-बारी वेबसाइट देखते और जरूरतमंदों को सुझाव भी देते रहे। इससे लोगों को काफी मदद मिली। सीडीओ कहतीं हैं कि ऐसे युवा सेवा कार्य में आगे रहें तो लोगों को काफी मदद मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.