Move to Jagran APP

Mahamari se azadi : आपदा में निश्शुल्क आक्सीजन कंसंट्रेटर से बचाईं कई जिंदगियां, संक्रमण में बढ़ाए मदद के हाथ

श्री दिगंबर जैन पवित्र औषधालय सोसायटी के मंत्री संदीप जैन ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में सोसायटी हर जरूरतमंद की मदद को तैयार रही। उन्होंने बताया कि आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए आक्सीजन सिलिंडर और कंसंट्रेटर देकर लोगों के जीवन को सुरक्षित किया गया

By Akash DwivediEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 11:18 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 01:32 PM (IST)
Mahamari se azadi : आपदा में निश्शुल्क आक्सीजन कंसंट्रेटर से बचाईं कई जिंदगियां, संक्रमण में बढ़ाए मदद के हाथ
दंश से बचाने के लिए शहर में निश्शुल्क मास्क बैंक भी संचालित किया

कानपुर(अंकुश शुक्ल)। वैश्विक महामारी कोरोना की आपदा के दौर में जब हर कोई अपने घरों में रहकर जिंदगी को बचाने की कोशिश कर रहा था। ऐसे में महामारी का दंश झेल रहे लोगों के लिए कई लोग मसीहा बनकर सामने आए। उनमें से ही एक है श्री दिगंबर जैन पवित्र औषधालय सोसायटी। सोसायटी द्वारा संक्रमित परिवारों की निश्शुल्क आक्सीजन कंसंट्रेटर और सिलिंडर उपलब्ध कराने के साथ रक्त और प्लाज्मा की आवश्यकता को पूरा किया गया। जरूरतमंद परिवारों को भोजन और फल के साथ कोविड के चरम काल के दौरान ओपीडी सेवा से कई जिंदगियों को सुरक्षित किया। जनमानस को संक्रमण के दंश से बचाने के लिए शहर में निश्शुल्क मास्क बैंक भी संचालित किया है।

prime article banner

श्री दिगंबर जैन पवित्र औषधालय सोसायटी के मंत्री संदीप जैन ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में सोसायटी हर जरूरतमंद की मदद को तैयार रही। उन्होंने बताया कि आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए आक्सीजन सिलिंडर और कंसंट्रेटर देकर लोगों के जीवन को सुरक्षित किया गया। अध्यक्ष संतोष जैन ने बताया कि निश्शुल्क स्वास्थ्य संबंधी परामर्श की शुरुआत कर कोविड संक्रमण में तमाम लोगों तक उचित डाक्टर परामर्श पहुंचाया गया। एलएलआर अस्पताल के तीमारदारों में भोजन व फल का वितरण किया गया। सोसायटी के कोषाध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि ओपीडी सेवा के जरिए आॢथक रूप से कमजोर लोगों की मदद व निश्शुल्क मास्क बैंक की शुरुआत कर समाज को मास्क की अहमियत से परिचित कराया जा रहा है। शहरवासियों को तीसरी लहर से बचाने को एलएलआर अस्पताल सहित शहर के प्रमुख भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क बैंक खोले गए। इसमें पुराना मास्क डालकर नया मास्क प्राप्त किया जाता है।

सोसायटी द्वारा किए गए कार्य 

  • निश्शुल्क आनलाइन डाक्टर्स सेवा के जरिए लगभग 7900 लोगों ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया।
  •  जैन प्लाज्मा डाटा बैंक के माध्यम से 22 जरूरतमंद रेयर ग्रुप के लोगों को प्लाज्मा उपलब्ध कराया गया।
  •  250 लोगों को निश्शुल्क आक्सीजन सिलिंडर व कंसंट्रेटर दिए गए।
  •  शहर के चार स्थानों पर मास्क बैंक खोले गए। प्रतिदिन करीब 500 लोगों में मास्क का वितरण किया जा रहा है।
  • ओपीडी सेवा के जरिए आॢथक रूप से कमजोर लोगों को सुविधा दी जा रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.