Move to Jagran APP

Magh Mela in Kanpur: स्नान पर्व पर 24 दिन बंद रहेंगी टेनरियां, निगरानी के लिए डीएम की अध्यक्षता में टीम गठित

टीम टेनरियों का औचक निरीक्षण करेगी जिसमेंं संचालित होने वाली टेनरियों पर कार्रवाई तय है। निरीक्षण में अगर गीला कार्य होता पाया जाता है तो टेनरी पर जुर्माना लगाया जाएगा। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि स्नान पर्व के तीन दिन पहले से टेनरियां बंद रहेंगी।

By ShaswatgEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 08:30 AM (IST)
Magh Mela in Kanpur: स्नान पर्व पर 24 दिन बंद रहेंगी टेनरियां, निगरानी के लिए डीएम की अध्यक्षता में टीम गठित
कोरोना काल में टेनरियां बहुत कम चल पाई हैं, जिससे उत्पादन प्रभावित हुआ है।

कानपुर, जेएनएन। प्रयागराज में होने वाले माघ मेला को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। जहां एक ओर श्रद्धालु गंगा स्नान को लेकर उत्साहित हैं वहीं दूसरी ओर गंगा की स्वच्छता के लिए प्रदूषण विभाग ने कड़े कदम उठाए हैं। टेनरियों में उत्पादन किए जाने व उन्हें बंद रखने के लिए तारीख निर्धारित करते हुए रोस्टर बना लिया गया है। इस रोस्टर के मुताबिक माघ मेला के दौरान होने वाले स्नान पर्व में यह टेनरियां बीच-बीच में 24 दिन बंद रहेंगी।

loksabha election banner

टेनरियों पर नजर रखने के लिए डीएम की अध्यक्षता में टीम गठित की गई है। यह टीम समय-समय पर टेनरियों का औचक निरीक्षण करेगी, जिसमेंं संचालित होने वाली टेनरियों पर कार्रवाई तय है। निरीक्षण में अगर गीला कार्य होता पाया जाता है तो टेनरी पर जुर्माना लगाया जाएगा। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि स्नान पर्व के तीन दिन पहले से टेनरियां बंद रहेंगी। बीच-बीच में उन्हें खोलने की इजाजत दी गई है। स्माल टेनर्स एसोसिएशन व जाजमऊ टेनर्स एसोसिएशन को पत्र लिखकर उन्हेें इसकी सूचना दे दी गई है।

रोस्टर हटाए जाने की मांग

चर्म निर्यात परिषद के रीजनल चेयरमैन जावेद इकबाल ने बताया कि माघ मेला में टेनरी के संचालन व बंदी का पूरा पालन किया जाएगा। कोरोना काल में टेनरियां बहुत कम चल पाई हैं, जिससे उत्पादन प्रभावित हुआ है। ग्राहकों के ऑर्डर पूरे करने के लिए पिछले कुछ महीनों से लगाए गए 15-15 दिन के रोस्टर को खत्म किया जाना चाहिए। 

स्नान पर्व - तारीख -  टेनरी बंदी

मकर संक्रांति -14 जनवरी - 11 से 14 जनवरी

पौष पूर्णिमा - 28 जनवरी - 25 से 28 जनवरी

मौनी अमावस्या  -  11 फरवरी - आठ से 11 फरवरी

बसंत पंचमी -  16 फरवरी - 13 से 16 फरवरी

माघी पूर्णिमा -  27 फरवरी - 24 से 27 फरवरी

महाशिवरात्रि - 11 मार्च - आठ से 11 मार्च

छह टेनरियों की बिजली काटी गई

गलत तरह से बिजली का कनेक्शन जुड़वाने वाली छह टेनरियों की बिजली काट दी गई। बुधवार को बिजली विभाग व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संयुक्त निरीक्षण अभियान में यह कार्रवाई की गई। वहां चर्म के अलावा दूसरे काम भी होते पाए गए। जिन टेनरियों पर कार्रवाई की गई है उनमें असलम टेनरी, लिबर्टी टेनरी, अन्ना टेनरी, मिनार टेनरी, फाहिम लारी टेनरी, इकबाल टेनर्स शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.