Move to Jagran APP

लखनऊ विजिलेंस और स्थानीय टीमों ने छापा मार पकड़ी बिजली चोरी, 26 लोगों पर मुकदमा

मीटर से छेड़छाड़ करके बिजली चोरी करने वाले और बिजली बिल न देने वालों पर केस्को की टीमों ने बड़ी कार्रवाई की है। विजिलेंस के अलावा स्थानीय टीमों ने छापेमारी कर 26 लोगों को पकड़ा है। सभी पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 08:07 PM (IST)
लखनऊ विजिलेंस और स्थानीय टीमों ने छापा मार पकड़ी बिजली चोरी, 26 लोगों पर मुकदमा
शहर के शादीपुर मोहल्ले में बिजली चेकिंग करती विजिलेंस टीम । जागरण

फतेहपुर, जागरण संवाददाता। शहर में 22 और ग्रामीण क्षेत्रों में 37 प्रतिशत लाइनलास (बिजली चोरी) हो रहा है। इसकी रोकथाम के लिए अब बिजली विभाग ने शिकंजा कस दिया है। शनिवार को लखनऊ की विजिलेंस टीम ने प्रभारी अखंड प्रताप सिंह की अगुवाई में शहर क्षेत्र के शादीपुर व मलवां कस्बे में छापेमारी करके छह लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी। यह लोग मीटर बाईपास करके बिजली चोरी करते पाए गए। उधर, स्थानीय टीमों ने खागा, बिंदकी व जहानाबाद क्षेत्र में 20 घरों में बिजली चोरी पकड़ी। इन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

loksabha election banner

विजिलेंस टीम के प्रभारी ने बताया कि उन क्षेत्रों को छापेमारी के लिए चिन्हित करते हैं, जहां बिजली खपत ज्यादा और बिलिंग कम आ रही है। निश्चित तौर पर ऐसे क्षेत्रों में किसी न किसी विधि से बिजली चोरी के मामले सामने आते हैं। किस क्षेत्र में कितनी खपत है, कितने कनेक्शन हैं और वहां का लोड क्या है इसका ब्योरा जेई की रिपोर्ट में उन्हें मिल जाता है। चोरी का केस दर्ज कराया गया है, अब इसके लिए जुर्माना व जेल दोनों का प्राविधान है। उन्होंने बताया कि शादीपुर मस्जिद के पास नफीस अहमद के दो घर बनें हैं, कनेक्शन अलग अलग लिए गए हैं लेकिन चोरी मीटर के पहले से लाइन जोड़कर की जा रही थी। इसी तरह इसी मोहल्ले के सुरेश पांडेय, सुधीर श्रीवास्तव और सुनील श्रीवास्तव के घरों में बिजली चोरी पकड़ी गई। मलवां क्षेत्र में दो दुकानों में चोरी पकड़ी गई है। विजिलेंस टीमों से इतर स्थानीय टीमों ने खागा, बिंदकी और जहानाबाद में चेकिंग अभियान अधीक्षण अभियंता राकेश पांडेय के निर्देश पर चलाया और 20 बिजली चोरों पर कार्रवाई की।

18 लोगों का भार दो से तीन गुणा किया

विजिलेंस टीम शादीपुर के अलावा हरिहरगंज, पटेलनगर, नहर कालोनी मोहल्ले में भी चेकिंग करने गई। चेकिंग दौरान 11 दुकानों और सात घरों में मीटर व बिल दुरुस्त पाए गये, लेकिन इनके संस्थानों और घरों में तय लोड से अधिक का भार पाया गया। इसके कारण टीम ने इन दुकानदारों व गृह स्वामियों के कनेक्शन का भार दो तीन गुणा  बढ़ा दिया। यह अभी तक पांच सौ से एक हजार रुपये बिजली का बिल जमा कर रहे थे, अब इन्हें चार से पांच हजार महीनें का बिल  जमा करना होगा। 

लोकल टीमों ने देखे मीटर, 38 घरों में बाहर लगवाए 

अधीक्षण अभियंता राकेश पांडेय के निर्देश पर छह स्थानीय टीमों ने शहर व ग्रामीण क्षेत्र में बिजली चेकिंग का अभियान चलाया। 38 घर ऐसे पाए गए, जिनके मीटर घरों के अंदर ऐसी जगह पर लगे थे यहां इन्हें देखने में असुविधा होती है। ऐसे स्थानों पर मीटर से छेड़छाड़ की संभावना को देखते हुए टीमों ने इन सभी 38 लोगों के मीटर घर के बाहर टंगवा दिए। ताकि अगर कहीं छेड़छाड़ हो तो उसे तुरंत देखा जा सके। 

विजिलेंस टीमों का अपना काम है, वह कार्रवाई कर रहीं हैं ठीक बात है, लेकिन जिले स्तर की जो टीमें बनाई गई हैं उन्हें निरंतर चेकिंग में लगाया गया है। इनकी हर दिन रिपोर्ट ली जाएगी। चोरी रोकना और लाइन लास कम करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। राकेश पांडेय, अधीक्षक अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.