कानपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार ने 55 घंटे का लॉकडाउन घोषित किया है, कानपुर में जिसका सख्ती से पालन कराने के लिए शुक्रवार की रात में फाेर्स सड़कों पर उतर आई। रात में बाहर घूमते मिले लोगों को चेतावनी देकर छोड़ा गया और बाहर न निकलने की ताकीद की। वहीं दुकानदारों को भी शाम से ही अगले 55 घंटे तक दुकान न खोलने की ताकीद कर दी गई थी। शनिवार की सुबह दुकानों के शटर नहीं खुले और सड़कों पर सन्नाटा रहा। जहां-जहां एक दो दुकाने खुली दिखाई दीं लेकिन उन्हें पुलिस ने बंद करा दीं। शनिवार के दिन खुलने वाली कपड़ा और सराफा की दुकानों पर भी ताला लटका रहा। जनरलगंज, नौघड़ा, चौक, बिरहाना रोड तथा नया गंज का बाजार बंद रहने से सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा।

लॉकडाउन का पालन कराने के लिए शुक्रवार रात रात दस बजे से ही पुलिस फोर्स सड़कों पर उतर पड़ी। सुबह लॉकडाउन का असर पूरे शहर में दिखाई दिया। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी किराने की दुकानों के अलावा सब्जियों के ठेले ही नजर आए। सड़कों पर भी भीड़ बहुत ही कम हो गई, जिसकी वजह से शहर के प्रमुख चौराहों पर भीड़ नहीं रही। पी रोड, गुमटी नंबर-5, गोविंद नगर, नौबस्ता, किदवई नगर, लाल बंगला, नवाबगंज जैसे मार्केट भी बंद रहे। शहर की गलियों में भी रेडीमेड या सराफा की दुकानें बंद रहीं। नया गंज में पहले से ही कारोबार 10 दिन के लिए बंद चल रहा है। इसलिए आवश्यक वस्तुओं का बाजार होने के बाद भी वहां पर कोई काम नहीं हुआ। गल्ला मंडी में कारोबारी 3 दिन के लिए कारोबार बंद किए हुए हैं। इसलिए वहां भी कारोबारी नहीं पहुंचे।

यह भी पढ़ें : जानिए- कानपुर में कब से कब तक का है लॉकडाउन, क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद

यूपी सराफा एसोसिएशन के सचिव रामकिशोर मिश्रा ने कहा कि दुकानदारों व आम जनता के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए शासन प्रशासन द्वारा लिए गए किसी भी निर्णय के साथ वह हैं। नौघड़ा कपड़ा कमेटी के अध्यक्ष शेष नारायण त्रिवेदी ने कहा कि शासन प्रशासन जो निर्णय लिया है, वह उसके साथ हैं। कारोबारी अपनी दुकानें पूरी तरह बंद रखेंगे। वाणिज्य कर विभाग के उपायुक्त सुरेंद्र सिंह के मुताबिक सुबह से ही टीमें शहर में हैं। अगर कोई दुकान अपनी खोलेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बस स्टैंड पर उमड़ी यात्रियों की भीड़

लॉकडाउन बढऩे की आशंका पर लोग अपने घरों को रवाना होने लगे, जिसकी वजह से रात में ही बस स्टैैंड पर भीड़ उमड़ पड़ी। पुलिस ने शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए उन्हें बसों में बिठाया एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि सख्ती से लॉकडाउन का पालन कराया जा रहा है, बेवजह सड़कों पर घूमने वालों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।

Posted By: Abhishek Agnihotri

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस