कानपुर, जेएनएन। कानपुर समेत आसपास जिलों में कोरोना संक्रमण के केस रोजाना सामने आ रहे हैं। सोमवार को कानपुर देहात में चार साल की मासूम समेत पांच और संक्रमित मिलने के बाद संख्या 37 तक पहुंच गई हैं। वहीं कानपुर नगर में अबतक कुल मामले 536 हो गए हैं, इनमें 16 की मौत हुई है और 316 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि एक्टिव केस 195 हैं। वहीं जनपद में छह हॉटस्पॉट भी बढ़ गए हैंं, उन्हें सील करके पुलिस ने आवागमन बंद कर दिया है। कानपुर देहात में मिले 37 कोरोना संक्रमितों में 11 ठीक हो चुके हैं।  

कानपुर देहात के सरवनखेड़ा ब्लाक क्षेत्र के निनायां निवासी एक महिला परिवार सहित नोएडा से आई थी, जिसे पॉलिटेक्निक कॉलेज में क्वारंटाइन किया गया था। चार जून को उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। रसूलाबाद क्षेत्र में औझान गांव निवासी दो युवकों को स्नेहलता डिग्री कालेज में क्वारंटाइन किया गया था, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राजपुर ब्लाक के बुधौली गांव निवासी चार वर्षीय मासूम व उसकी मां को सिकंदरा छत्रपति शिवाजी कॉलेज में क्वारंटाइन किया गया था। मां-बेटी की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सीएमओ डा. राजेश कटियार ने बताया कि गजनेर के कोविड अस्पताल भर्ती कराया गया है। उधर, कानपुर में कोरोना संक्रमण से शनिवार सुबह एक और बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया, देर रात आई रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई। रविवार को बिल्हौर के बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) का जवान, पीआरवी का सिपाही समेत 19 नए संक्रमित मिले थे।

बर्रा के वाई ब्लॉक निवासी 61 वर्षीय बुजुर्ग को शुक्रवार रात गंभीर स्थिति में हैलट की इमरजेंसी में भर्ती कराया गया था। उन्हेंं तीन दिन से बुखार और सांस लेने में तकलीफ थी। मेडिसिन यूनिट के डॉक्टरों ने कोरोना संदिग्ध मानते हुए उनका सैंपल लेकर होल्डिंग एरिया में शिफ्ट कर दिया। सांस लेने में दिक्कत होने पर उन्हेंं ऑक्सीजन पर रखा गया। शनिवार सुबह उनकी मौत हो गई। मेडिकल कॉलेज की उप प्राचार्य एवं हैलट की प्रमुख अधीक्षक प्रो. रिचा गिरि ने बताया कि बुजुर्ग की स्थिति गंभीर थी। रिपोर्ट आने तक उनका शव मोच्र्युरी में रखवा दिया गया था रात में ही उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई थी। इसके बाद होल्डिंग एरिया का सैनिटाइजेशन कराया गया। रविवार सुबह कोरोना प्रोटोकॉल के तहत शव का अंतिम संस्कार कराया गया।

सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि जिले में 19 नए कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं। इनमें 13 सरकारी लैब और छह प्राइवेट लैब के हैं। हैलट में शनिवार को बर्रा निवासी बुजुर्ग की मौत हो गई थी, देर रात उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में कोरोना से यह 16वीं मौत है।

दोस्त से मिलने आया जवान पॉजिटिव

बीएसएफ का जवान उन्नाव के मौरावां का रहने वाला है। अपने दोस्त से मिलने बिल्हौर सीएचसी आया था, जहां उसकी सैंपलिंग कराई गई। जिसमें वह पॉजिटिव आया है। अभी उसे जिले में ही रखा गया है, हालांकि उन्नाव सीएमओ को सूचना दी गई है।

उर्सला की जेआर पॉजिटिव

उर्सला अस्पताल में इमरजेंसी मेडिसिन में डीएनबी कर पढ़ाई कर रही जूनियर रेजीडेंट भी पॉजिटिव आई है। देर रात आई जांच रिपोर्ट में 28 वर्षीय जेआर में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इन क्षेत्रों में मिले पॉजिटिव

मेडिकल कॉलेज की लैब से अहिरवां की पीआरवी का 27 वर्षीय जवान, रतनपुर का 29 वर्षीय युवक, बिल्हौर के रतीरामपुरवा की 14 वर्षीय किशोरी व 28 वर्षीय युवक (उन्नाव), रेलवे इलेक्ट्रिकल ट्रेनिंग सेंटर फजलगंज में क्वारंटाइन 19 वर्षीय युवक, बिधनू की रमईपुर की 24 वर्षीय युवती, लक्ष्मीपुरवा के 27 व 28 वर्षीय युवक, मंगली प्रसाद का हाता का 40 वर्षीय युवक, वार्ड 11 का 24 वर्षीय युवक, दर्शनपुरवा का 44 वर्षीय व 40 वर्षीय महिला एवं उर्सला अस्पताल की 28 वर्षीय जेआर है। कानपुर की प्राइवेट लैब से लालबंगला के ओमपुरवा के 48 वर्षीय युवक, एम ब्लॉक काकादेव का 27 वर्षीय युवक, बंगाली मोहाल का 38 वर्षीय युवक, पटकापुर के 62 वर्षीय व देवनगर के 65 वर्षीय बुजुर्ग और लखनऊ की प्राइवेट लैब से रायपुरवा क्षेत्र के हमीरपुर रोड निवासी 52 वर्षीय महिला है।

यह बनाए नए हॉट स्पॉट : रतनपुर, अहिरवां, ओमपुरवा, बंगाली मोहाल, देवनगर, बिल्हौर का रतीरामपुरवा, बिधनू का रमईपुर।

 

Posted By: Abhishek Agnihotri

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस