Move to Jagran APP

अभी नहीं खुलेगी लायन सफारी, 15 दिन बाद ही हो सकेगा शेरों का दीदार

16 सितंबर को खोला जाना था लेकिन सफारी में फैले संक्रमण के कारण टाला गया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 05:00 PM (IST)
अभी नहीं खुलेगी लायन सफारी, 15 दिन बाद ही हो सकेगा शेरों का दीदार
अभी नहीं खुलेगी लायन सफारी, 15 दिन बाद ही हो सकेगा शेरों का दीदार

इटावा, जेएनएन। 16 सितंबर से पर्यटकों के लिए इटावा सफारी पार्क खोले जाने के निर्णय को फिलहाल 15 दिन के लिए टाल दिया गया है। इसकी वजह सफारी में कोरोना संक्रमण का फैलना है। अब शेरों के दीदार के लिए एक अक्टूबर तक इंतजार करना होगा। इसके लिए सफारी प्रबंधन ने व्यवस्था कर ली है।

loksabha election banner

27 हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही रहेंगे शेर

50 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बनी लायन सफारी को पहली बार आम लोगों के लिए खोले जाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए लायन सफारी में पडऩे वाले नाले को काटकर अलग फेंसिंग दीवार बनाई जा रही है। इससे फायदा यह होगा कि 27 हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही शेर अब रह सकेंगे। 23 हेक्टेयर क्षेत्रफल को काटकर अलग किया जा रहा है। बरसात के दिनों में कांशीराम पार्क के नाले से होने वाले संक्रमण को बचाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। यह कार्य 30 सितंबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस पर करीब 80 लाख रुपये का खर्च आएगा। यह फेंसिंग  दीवार करीब 12 फीट ऊंची बनाई जा रही है। इसकी लंबाई लगभग 800 मीटर होगी।

सिंबा -सुल्तान ही पहले देखने को मिलेंगे

लायन सफारी में आम पर्यटकों को सिंबा व सुल्तान के दीदार सबसे पहले होंगे। यह दोनों शेर साढ़े तीन साल के हो चुके हैं। इन्हें दिन में खुले एरिया में छोड़ा जाएगा और रात में एनीमल हाउस में वापस ले लिया जाएगा। इनके खाने के लिए फिशर वन फारेस्ट में सांभर, खरगोश, नील गाय पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। सफारी प्रशासन ने ङ्क्षसबा व सुल्तान के भाई बाहुबली को अभी न छोडऩे का फैसला लिया है। बाहुबली से सिंबा-सुल्तान की पटरी नहीं खा रही है। इसलिए सफारी प्रशासन कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहता है। वहीं एक अन्य दल में रूपा, भरत, सोना होंगे। इनकी उम्र भी करीब सवा साल की हो चुकी है। यह सभी शेरनी जेसिका के बच्चे हैं।

169 दिन बाद खुली सफारी

एक सितंबर को इटावा सफारी पार्क 169 दिन बाद आम पर्यटकों के लिए खोला गया था। सफारी पार्क में अभी पर्यटकों के लिए ईको पर्यटन केंद्र के अलावा हिरन सफारी, भालू सफारी व एंटीलोप सफारी मौजूद हैं।

इनका ये है कहना

एक अक्टूबर को लायन सफारी खोलने का प्रयास है, जिसके लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। उसके बाद सफारी में पर्यटकों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

-वीके सिंह, निदेशक इटावा सफारी पार्क  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.