Move to Jagran APP

लखनऊ की तरह कानपुर स्टील स्पैन पर दौड़ेगी मेट्रो, काम में तेजी लोगों को कर रही आकर्षित

मेट्रो को दौड़ाने के लिए आइआइटी से ही एलीवेटेड रूट नजर आने लगता है। शहर में दो स्थानों पर स्टील के स्पैन भी लगाए जाएंगे। ये वे स्थान हैं जहां दूरी 27 मीटर से ज्यादा है और वहां खंभा नहीं बनाया जा सकता।

By Sarash BajpaiEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 03:31 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 03:31 PM (IST)
लखनऊ की तरह कानपुर स्टील स्पैन पर दौड़ेगी मेट्रो, काम में तेजी लोगों को कर रही आकर्षित
कानपुर में लखनऊ की तरह स्टील स्पैन पर दौड़ेगी मेट्रो।

कानपुर, जेएनएन। यूं तो मेट्रो को दौड़ाने के लिए आइआइटी से ही एलीवेटेड रूट नजर आने लगता है। यहां जीटी रोड पर सड़क के बीच से खंभों के ऊपर सर्पाकार तरीके से गुजरते हुए यू गार्डर लोगों को अभी से आकॢषत करने लगे हैं लेकिन शहर में दो स्थानों पर स्टील के स्पैन भी लगाए जाएंगे। ये वे स्थान हैं जहां दूरी 27 मीटर से ज्यादा है और वहां खंभा नहीं बनाया जा सकता। ये स्थान रावतपुर तिराहा और सीसामऊ नाला हैं।

loksabha election banner

लखनऊ में अवध चौराहा और गोमती नदी पर मेट्रो में स्टील स्पैन का इस्तेमाल हुआ है। यहां खंभे लगाकर यू गार्डर के जरिए मेट्रो का ट्रैक नहीं बिछाया जा सकता था। इसे देखते हुए कानपुर में भी दो स्थानों पर स्टील स्पैन डालने की तैयारी की गई है। सामान्यतौर पर मेट्रो के दो खंभों के बीच की दूरी में 27 मीटर का यू गार्डर रखा जाता है। रावतपुर तिराहा पर इस तरह की स्थिति बन रही है कि वहां खंभा सड़क के बीच में आ रहा है जिसकी वजह से वहां उसे नहीं लगाया जा सकता। इसी तरह अंडरग्राउंड टनल में जाने से ठीक पहले मेट्रो सीसामऊ नाले को ऊपर से पार करेगी। यहां भी नाले के बीच में खंभा नहीं लगाया जा सकता क्योंकि उसमें आने वाले समय में समस्या पैदा हो सकती है। इन दोनों स्थानों की दूरी करीब 45 मीटर है। यहीं स्टील स्पैन का इस्तेमाल किया जाएगा। ये स्टील स्पैन मेट्रो के डिपो में आ भी चुके हैं। यह स्टील स्पैन काफी मजबूत हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.