Move to Jagran APP

कानपुर में चमड़ा उद्योग को फिर लगा झटका, 15 दिन बाद बंद कराईं 138 टेनरियां

टेनरियों से इतना ज्यादा प्रदूषित पानी आया कि ओवरफ्लो होकर नालों के जरिए गंगा में जाने का खतरा उत्पन्न हो गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 01:06 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 04:59 PM (IST)
कानपुर में चमड़ा उद्योग को फिर लगा झटका, 15 दिन बाद बंद कराईं 138 टेनरियां
कानपुर में चमड़ा उद्योग को फिर लगा झटका, 15 दिन बाद बंद कराईं 138 टेनरियां

कानपुर, जेएनएन। पंपिंग स्टेशनों में टेनरियों का दूषित पानी ज्यादा आने और ओवरफ्लो होने पर 138 टेनरियों को 15 दिन के लिए बंद करा दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट पर डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने शीतला बाजार व बुढ़िया घाट पंपिंग स्टेशनों से जुड़ीं टेनरियों पर ये कार्रवाई की। टेनरी मालिकों को चेताया गया है कि इस अवधि में टेनरी चलते मिली तो जुर्माने के साथ ही स्थायी बंदी की कार्रवाई की जा सकती है।

loksabha election banner

लॉकडाउन के चलते टेनरियों में 250 करोड़ रुपये का कच्चा माल फंसा था। उद्यमियों की मांग पर टेनरियों को चलाने की इजाजत कुछ दिन पहले दी गई थी। इसमें शर्त थी कि संचालक कोविड-19 से बचाव के मानकों का पालन करने के साथ दूषित जल प्रबंधन भी करेंगे। प्रदूषण नियंत्रण विभाग इस पर नजर रखे था। शीतला बाजार और बुढ़िया घाट पंपिंग स्टेशनों से जुड़ी टेनरियों से इतना ज्यादा प्रदूषित पानी आया कि ओवरफ्लो होकर नालों के जरिए गंगा में जाने का खतरा हो गया। यह स्थिति देख टेनरियां बंद कराई गईं।

ऐसे पंपिंग स्टेशन पहुंचता है पानी

टेनरियों से निकला उत्प्रवाह (टृषित जल व कचरा) कन्वेंस चैनल से होकर पंपिंग स्टेशनों में जाता है। जहां सीवरेज भी मिलता है। दोनों का मिश्रण कॉमन सीईटीपी में जाता है। यहां से कचरा शोधित होता है, इसके बाद पानी सिंचाई के लिए जाता है लेकिन ओवरफ्लो होने से ये पानी सीईटीपी में नहीं पहुंच पा रहा था।

फिलहाल 120 टेनरियां कर सकेंगी काम

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारियों ने छबीलेपुरवा व वाजिदपुर पंपिंग स्टेशन से जुड़ी 120 टेनरियों को रोस्टर पर चलाने का प्रस्ताव डीएम को दिया। उन्होंने इसे स्वीकृति दे दी है। जुलाई के अंत तक रोस्टर के हिसाब से टेनरियां चलाई जाएंगी। बंद कराई गई टेनरियों के दूषित पानी की स्थिति देखने के बाद आगे संचालन की इजाजत देने पर विचार होगा।

इनकी भी सुनिए

  • शीतला बाजार से जुड़ी 120 व बुढ़ियाघाट पंपिंग स्टेशन से जुड़ी 18 टेनरियों को 15 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। उनका उत्प्रवाह ओवरफ्लो होकर गंगा में जाने का खतरा था।-एसबी फ्रेंकलिन, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टेनरी उद्योग संचालित करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। सही तथ्य न दिखाकर निचले स्तर पर गड़बड़ी की जा रही है। उत्प्रवाह के नाम पर सरकार को भ्रमित किया जा रहा है। इस मसले पर मुख्यमंत्री से मिलकर टेनरी उद्यमी सही तस्वीर उनके सामने रखेंगे। -असद इराकी, जर्नल सेकेट्री लेदर इंडस्ट्रीज वेलफेयर एसोसिएशन

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.