Move to Jagran APP

जानिए-ओबीसी, यूनाइटेड और पंजाब नेशनल बैंक के मर्जर के बाद कानपुर में कौन सी शाखाएं हो रही बंद

पहली अप्रैल को मर्जर के बाद पीएनबी ओरियंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक की पांच सौ मीटर के दायरे वाली नौ शाखाओं को बंद करना पड़ेगा।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 02:32 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 02:32 PM (IST)
जानिए-ओबीसी, यूनाइटेड और पंजाब नेशनल बैंक के मर्जर के बाद कानपुर में कौन सी शाखाएं हो रही बंद
जानिए-ओबीसी, यूनाइटेड और पंजाब नेशनल बैंक के मर्जर के बाद कानपुर में कौन सी शाखाएं हो रही बंद

कानपुर, जेएनएन। पहली अप्रैल को नए वित्तीय वर्ष से पंजाब नेशनल बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक की 76 शाखाओं का एकीकरण किया जा रहा है। इससे शहर में तीनों बैंकों की नौ शाखाओं पर खतरा मंडराने लगा है, जिनके बीच की दूरी 500 मीटर के दायरे में है और उनका बंद होना तय माना जा रहा है। हालांकि 500 मीटर से अधिक दूरी का मानक तय हुआ तो कई और शाखाएं भी इस दायरे में आ सकती हैं।

loksabha election banner

कानपुर सिटी से नया मंडल गठित

तीनों बैंकों के एकीकरण के बाद बैंक संघ ने कानपुर सिटी नाम से एक नया मंडल गठित किया है। इस मंडल में तीनों बैंकों की 76 शाखाएं हैं। जिसमें पीएनबी की 56, ओबीसी की 14 और यूनाइटेड बैंक की छह शाखाएं हैं। पीएनबी की 56 शाखाओं में 48 कानपुर नगर, पांच कानपुर देहात और तीन शाखाएं हमीरपुर की हैं। ओबीसी की 14 शाखाओं में 11 नगर की, दो कानपुर देहात की और एक हमीरपुर की है। इनमें जिन नौ शाखाओं पर तलवार लटक गई है। उसमें से मालरोड, गोविंदनगर, स्वरूपनगर, गुमटीनगर पांच, बर्रा आठ, विकासनगर और आजादनगर क्षेत्र की शाखाएं हैं।

हर बैंक में दो बैंकों के अफसर होंगे

बैंकों के एकीकरण के बाद हर बैंक शाखा के शीर्ष दो पदों पर अलग-अलग बैंकों के अधिकारी तैनात होंगे। इसमें से एक अधिकारी पीएनबी का होगा और दूसरा अधिकारी दोनों बैंकों में से किसी एक का होगा। ताकि बैंक का कोई अधिकारी भेदभाव का आरोप न लगा सके।

बंदी के बाद नई शाखाएं खोलें

पीएनबी प्रोग्रेसिव इंप्लाइज एसोसिएशन के अध्यक्ष एनसी गुप्ता व मंत्री अनिल सोनकर ने कहा कि विलय से सैकड़ों शाखाएं व एटीएम बंद होंगे। इसलिए प्रबंधन को बंद होने वाली शाखाओं के लाइसेंस पर नई जगह शाखाएं खोलनी चाहिए।

-बैंकों के एकीकरण में अभी लगभग एक साल का वक्त लग जाएगा। अभी डाटा का इंट्रीग्रेशन होगा। पंजाब नेशनल बैंक का सिस्टम काफी एडवांस है। इसलिए एक वर्ष में सभी को समान किया जाएगा। इसके बाद तय हुई कमेटियां ही निर्णय लेंगी। इस विषय में मैं अभी कुछ कह नहीं सकता। -महेश रस्तोगी, एजीएम, पंजाब नेशनल बैंक

इन स्थानों पर होगी एक ही शाखा

  • माल रोड पर पीएनबी और ओबीसी।
  • गोविंदनगर में पीएनबी, ओबीसी और यूनाइटेड।
  • स्वरूपनगर में पीएनबी, ओबीसी।
  • गुमटी नंबर पांच पीएनबी और ओबीसी।
  • बर्रा आठ में पीएनबी और ओबीसी
  • हरजेंद्र नगर में पीएनबी और ओबीसी।
  • विकास नगर में पीएनबी और यूनाइटेड।
  • आजादनगर में पीएनबी और यूनाइटेड।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.