Move to Jagran APP

Keshav Prasad Maurya in Kanpur: विपक्षी नेताओं के सवालों पर डिप्टी सीएम के बेबाक बोल, कांग्रेस के हस्ताक्षर अभियान को लेकर कही ये बात

मेट्रो और लखनऊ एक्सप्रेस वे में नहीं होगी ढिलाई। प्रहरी एप से पूरी तरह पारदर्शी होगी टेंडर प्रक्रिया। सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश में 67 नए स्टेट हाईवे बनाए हैं। शहर के विकास के लिए कई परियोजना अभी पाइप लाइन में हैं।

By ShaswatgEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 08:44 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 08:44 PM (IST)
Keshav Prasad Maurya in Kanpur: विपक्षी नेताओं के सवालों पर डिप्टी सीएम के बेबाक बोल, कांग्रेस के हस्ताक्षर अभियान को लेकर कही ये बात
कानपुर में अपने बेबाक अंदाज से लोगों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य।

कानपुर, जेएनएन। सर्किट हाउस में 79 परियोजनाओं का लोकार्पण करने पहुंचे उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कई मुद्दों पर खुलकर विचार रखे। इस दौरान उन्होंने न केवल 79 परियोजनाओं का लोकार्पण किया अपितु उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार के कार्यकाल में किए गए विकास कार्यों पर विस्तार से चर्चा की।  मेट्रो परियोजना के विषय में वे बोले कि शहर के विकास के लिए ङ्क्षरग रोड और लखनऊ एक्सप्रेस वे बेहद जरूरी है। इसकी कार्ययोजना तैयार होने के बाद इसके लिए पैसों की किसी तरह की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। मेट्रो का काम समय से पूरा होगा। टेंडर प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए ही हमने प्रहरी एप की शुरुआत की है। 

loksabha election banner

सरकार की उपलब्धियों पर डाला प्रकाश  

सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश में 67 नए स्टेट हाईवे बनाए हैं। शहर के विकास के लिए कई परियोजना अभी पाइप लाइन में हैं। 2017-2018 में यूपी बोर्ड के 20 टॉपर छात्रों के घर तक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पथ बनाने का निर्णय लिया था। इसमें सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड को भी शामिल किया जाएगा। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाले यूपी के खिलाडिय़ों के घर तक भी मेजर ध्यानचंद विजय पथ का निर्माण कराया जाएगा।

इसी तरह देश की सुरक्षा में जान गवांने वाले वीर बलिदानियों की फोटो लगाकर उनके घर तक जयङ्क्षहद वीर पथ बनाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में प्लास्टिक कचरे से 1500 किमी सड़क बनाने का काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए छोटे-छोटे निवेशकों ने आना शुरू कर दिया है। लोगों को रोजगार मिलेगा। इसकी कार्ययोजना तैयार है। 

सभी खंड में हर्बल मार्ग और वाटिका बनाएंगे

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पीडब्ल्यूडी के पास ढाई लाख किमी की सड़क है। ऐसे में सभी खंड में हर्बल मार्ग और वाटिका बनाने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। ई-टेंडङ्क्षरग प्रक्रिया के बारे में कहा कि उसमे कई खामियां और शिकायतें आ रही थीं। प्रहरी एप से टेंडर प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होने का उपमुख्यमंत्री ने दावा किया। 

सर्किट हाउस होगा अटल विश्राम गृह 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का कानपुर से गहरा नाता है। ऐसे में उनकी जयंती पर सर्किट हाउस का नाम अटल जी के नाम पर किया जाएगा। 

कांग्रेस के दो करोड़ हस्ताक्षर पर ली चुटकी 

उपमुख्यमंत्री ने किसान आंदोलन में दो करोड़ हस्ताक्षर कराने के कांग्रेस के दावे पर चुटकी ली। उन्होंने कहा, इतने तो उनके पास लोग नहीं हैं। विपक्ष की बौखलाहट है जो किसानों को बरगला रहे हैं। शिक्षा व्यवस्था पर दिल्ली सरकार के मंत्री मनीष सिसोदिया की चुनौती के सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने कहा जितनी उनकी आबादी है उतने हमारे यहां छात्र हैं। इतना ही नहीं विधानसभा चुनाव में विपक्ष के गठबंधन पर भी उन्होंने बड़ी बेबाकी के साथ अपनी बात रखी। वे बोले कि अखिलेश ने बुआ और राहुल के साथ गठबंधन करके देख लिया है। सभी विपक्षी दल एक भी हो जाएं जो भी हमें कोई फर्क नहीं पड़ता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.