Move to Jagran APP

पानी पड़ता रहा, कूड़ा सुलगता रहा

जागरण संवाददाता, कानपुर: भाऊसिंह पनकी में स्थित डंपिंग ग्राउंड में सात लाख टन से ज्यादा एकत्र क

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Nov 2017 01:52 AM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2017 01:52 AM (IST)
पानी पड़ता रहा, कूड़ा सुलगता रहा
पानी पड़ता रहा, कूड़ा सुलगता रहा

जागरण संवाददाता, कानपुर: भाऊसिंह पनकी में स्थित डंपिंग ग्राउंड में सात लाख टन से ज्यादा एकत्र कूड़ा मुसीबत बनता जा रहा है। रुक-रुक कर प्लांट में आग लगती रहती है। पिछले कई दिनों से प्लांट में कई जगह कूड़ा सुलगने के कारण धुआं हो रहा है। इसके चलते आस-पास रहने वालों का जीना दूभर हो गया है।

loksabha election banner

शनिवार को प्लांट में कूड़े में आग लग गई थी, जिसे अधिकारियों ने बुझवाया था, हालांकि हालांकि देर रात तक धुआं उठता रहा। रविवार को जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद फिर कूड़े पर पानी डाला गया। रविवार को आइएलएफएस ने प्लांट में एकत्र कूड़े के ढेर पर पानी डलवाया लेकिन कूड़े की अधिकता और उसमें बनने वाली मीथेन गैस के चलते कूड़े को सुलगने से रोकना मुश्किल साबित हो रहा है।

प्लांट में वर्तमान समय में सात लाख से टन से ज्यादा कूड़ा एकत्र है। इससे मीथेन गैस बनने के कारण आमतौर पर आग पकड़ लेती है। इससे धुआं उड़ता रहता है। इससे भाऊसिंह, बदुआपर, पनकी समेत आसपास रहने वालों को सांस लेने में दिक्कत होती है। बदबू के कारण लोगों का और भी हाल बेहाल है।

नगर निगम के पर्यावरण अभियंता आरके पाल ने बताया कि आइएलएफएस के अफसरों को आदेश दिए है कि कूड़े के निस्तारण के साथ ही लगी आग को पानी डालकर बुझाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.