Move to Jagran APP

नए साल में न्यू कानपुर सिटी लांच करने की तैयारी, केडीए बोर्ड बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव

केडीए बोर्ड बैठक में न्यू कानपुर सिटी योजना का लेआउट तैयार करने के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा इसमें पांच गांव में 73 हेक्टेयर जमीन में दो सेक्टर में आवासीय योजना बसाने की तैयारी है। नए साल में लांचिंग के लिए अमला जुटा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 09:56 AM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 09:56 AM (IST)
नए साल में न्यू कानपुर सिटी लांच करने की तैयारी, केडीए बोर्ड बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव
न्यू कानपुर सिटी का खाका केडीए तैयार कर रहा है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। न्यू कानपुर सिटी योजना को 26 साल बाद धरातल में लाने के लिए केडीए का अमला जुटा हुआ है। नए साल में पश्चिम क्षेत्र में आवासीय योजना लांच करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए योजना से जुड़े पांच गांवों में 73 हेक्टेयर जमीन में दो सेक्टर में पहले चरण में योजना लाई जाएगी। इसके लेआउट के लिए प्रस्ताव तैयार करके 30 दिसंबर को होने वाली केडीए बोर्ड बैठक में रखने की तैयारी की जा रही है। इसका खाका तैयार किया जा रहा है।

loksabha election banner

केडीए ने वर्ष 1995 में सिंहपुर से मैनावती रोड और कल्याणपुर से सिंहपुर के बीच में 468 हेक्टेयर में न्यू कानपुर सिटी लाने का खाका तैयार किया था। इसको लेकर जमीन का अधिग्रहण करने के लिए गांव वालों को नोटिस दिया गया। अधिग्रहण को लेकर मामला कोर्ट जाने के बाद योजना ठंडे बस्ते में चल गयी। इस दौरान केडीए की 111 हेक्टेयर जमीन बची। फिर दो सौ हेक्टेयर में योजना लाने का खाका बना लेकिन, हर बार धीमी पैरवी के चलते मामला ठंडा पड़ गया। 111 हेक्टेयर जमीन में भी 26 हेक्टेयर जमीन पर भी कब्जा नहीं हो पाया। 13 अक्टूबर 2017 को केडीए ने न्यू कानपुर सिटी से जुड़ी जमीन पर नक्शा पास करने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद भी अवैध न्यू टाउनशिप खड़ी हो गई।

इस मामले में दैनिक जागरण ने न्यू कानपुर सिटी योजना को धरातल में लाने का अभियान चलाया। इसको लेकर नए सिरे से जमीन का सर्वे शुरू हुआ। उपाध्यक्ष अरङ्क्षवद ङ्क्षसह ने अभियान चलाकर अवैध निर्माण गिरा दिए और कोई निर्माण न होने के आदेश प्रवर्तन दो दिए। साथ ही तहसीलदार अजीत ङ्क्षसह की अगुवाई में टीम बनाकर सर्वे कराने के आदेश दिए। इसके तहत पांच गांवों में सर्वे कराया गया।

इन गांवों में हुआ सर्वे : योजना बस रही कल्याणपुर से सिंहपुर और मैनावती मार्ग से सिंहपुर के बीच

बैराज से करीब तीन किमी पश्चिम दिशा में : गंगपुर चकबंदा, सिंहपुर कछार, संभलपुर, बैरी अकबरपुर कछार और हिन्दुपुर।

आवासीय योजना की बसावट- दो सेक्टर में

पहला सेक्टर -57 हेक्टेयर का होगा।

यहां से ली जाएगी जमीन - 30 हेक्टेयर केडीए और 27 हेक्टेयर काश्तकारों की होगी।

दूसरा सेक्टर - 16 हेक्टेयर में बसाया जाएगा।

यहां से लेंगे जमीन - केडीए 11 हेक्टेयर और पांच हेक्टेयर काश्तकारों की होगी।

काश्तकारों की जमीन की होगी रजिस्ट्री : केडीए काश्तकारों की जमीन की रजिस्ट्री कराएगा। इसको लेकर सर्किल रेट की दोगुना रकम दी जाएगी।

यह होगा फायदा : योजना में करीब 10 हजार भूखंड विकसित किए जा सकते है। इससे शहरवासियों को एक आवासीय योजना मिल जाएगी और केडीए को अपनी जमीन का निस्तारण हो जाएगा। साथ ही आय भी होगी।

-न्यू कानपुर सिटी योजना नए साल में लाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए खाका तैयार किया जा रहा है। - अरविंद सिंह, उपाध्यक्ष केडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.