Move to Jagran APP

नए साल में केडीए का तोहफा, चार योजनाओं के 798 आवंटियों को मिलेगी राहत Kanpur News

कानपुर विकास प्राधिकरण आवासीय योजनाओं के आवंटियों को लाभ देने की तैयारी कर रहा है। यहां विवादित भूखंड की जगह आवंटियों को लाटरी से दिया जाएगा। इसमें 30 दिसंबर 31 दिसंबर और दो जनवरी को लाटरियां आमंत्रित की गई हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 12:50 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 12:50 PM (IST)
नए साल में केडीए का तोहफा, चार योजनाओं के 798 आवंटियों को मिलेगी राहत Kanpur News
कानपुर विकास प्राधिकरण की आवासीय योजनाएं ।

कानपुर, जेएनएन। केडीए की चार आवासीय योजनाओं में विवादित जमीन के चलते फंसे 798 आवंटियों के लिए प्राधिकरण नए साल में तोहफा देने जा रहा है। विवादित भूखंड की जगह वैकल्पिक भूखंड देने के लिए लाटरी का आमंत्रित की है। इस लाटरी व्यवस्था में पहले रजिस्ट्री कराने वालों को प्राथमिकता देगा। इसके बाद केडीए भूखंड की पूरी रकम जमा करने वालों को प्राथमिकता देगा।

loksabha election banner

वैकल्पिक भूखंड देने के लिए 30 व 31 दिसंबर और दो जनवरी को अटल बिहारी बाजपेयी सभागार केडीए में लाटरी का आयोजन किया गया है। इसके लिए जवाहरपुरम में 159, हाइवे सिटी में 85, हाइवे सिटी विस्तार में 135 और अलकनंदा इन्कलेव में 419 भूखंड विवादित हैं।

किसानों से जमीन को लेकर चल रहा विवाद

चार योजनाओं में किसानों से जमीन को लेकर विवाद चल रही है। इसके चलते अावंटियों को भूखंड अावंटित होने के बाद भी कब्जा नहीं मिल पा रहा है। वहीं कई योजनाअों में अफसरों ने बिना लेअाउट देखे भूखंड काटकर आवंटित कर दिए। इस मामले की केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह ने जांच शुरू करा दी है। जनता दर्शन में लोगों ने शिकायत की थी कई सालों से लोग कब्जा लेने को लेकर चक्कर लगा रहे है।

लाटरी के बाद तुरंत दिलाया जाएगा कब्जा

अपर सचिव गुणकेश शर्मा ने बताया कि आवंटियों को लाटरी के बाद जिनकी रजिस्ट्री हो गयी है उनको तुरन्त कब्जा दिलाया जाएगा। साथ ही पहले से तय क्षेत्रफल के भूखंड से छोड़ा मिलने पर आवंटियों को बाकी धनराशि बैंक के साधारण ब्याज के हिसाब से वापस की जाएगी किसी का प्लाट बढ़ा है तो वर्तमान दर से धनराशि ली जाएगी।

एेसे होगी लाटरी

आवासीय योजना - लाटरी

जवाहरपुरम -30 दिसंबर

हाइवे सिटी व हाइवे सिटी विस्तार -31 दिसंबर

अलकनंदा इन्कलेव योजना - दो जनवरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.