Move to Jagran APP

Karwa Chauth Moonrise Time: चांद के दीदार के साथ सुहागिनों ने तोड़ा व्रत, पूजन के बाद सेल्फी लेते नजर आए दंपती

चंद्रमा के दिखने की प्रतीक्षा में बेचैन दिखीं पत्नियां। करवा चौथ पर महिलाओं ने परंपरा के अनुसार सुबह श्री गणेश भगवान शिवजी एवं मां पार्वती की पूजा की। कई जगहों पर वीडियो कॉलिंग कर पत्नियों ने तोड़ा व्रत। पतियों ने पत्नियों की खुशियों के लिए रखा व्रत।

By ShaswatgEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 10:01 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 10:01 PM (IST)
Karwa Chauth Moonrise Time: चांद के दीदार के साथ सुहागिनों ने तोड़ा व्रत, पूजन के बाद सेल्फी लेते नजर आए दंपती
करवा चौथ के अवसर पर सनातनधर्म मंदिर में पूजा करतीं महिलाएं।

कानपुर, जेएनएन। पति की लंबी आयु के लिए बुधवार को सुहागिन महिलाओं ने निर्जला व्रत रखा। शाम को घर पर करवा चौथ की विधिवत पूजा कर चांद को अघ्र्य दिया। पति के हाथ से पानी पीकर सुहागिनों ने व्रत तोड़ा और इस दौरान पतियों ने उन्हें खुशहाली का आशीर्वाद देकर आकर्षक उपहार भी भेंट किए। 

loksabha election banner

 रंग-बिरंगे आकर्षक परिधान व आभूषण पहन कर तथा विविध प्रकार के श्रृंगार कर छत महिलाएं छत परं चांद निकलने का बेसब्री से इंतजार कर रही थीं। पति के लिए दिनभर भूखी रहीं महिलाएं चांद के साथ चलनी में पति को देखने के लिए उस क्षण को लेकर बेताब दिखी। जैसे ही चांद दिखाई पड़ा पूजा की थाली और करवा से चांद को अघ्र्य दिया और आरती उतारी। इसके पहले करवा चौथ पर महिलाओं ने परंपरा के अनुसार सुबह श्री गणेश भगवान, शिवजी एवं मां पार्वती की पूजा की। 

वीडियो कॉलिंग से तुड़वाया व्रत

करवा चौथ के मौके पर दूर-दराज महानगरों व अन्य प्रांतों में रहने के कारण बहुत से पति घर नहीं पहुंच सके। ऐसे में महिलाओं ने वीडियो कॉलिंग का सहारा लिया। देर शाम चांद निकलने के बाद वीडियो कॉल से जुड़कर महिलाओं ने पति का दीदार किया और व्रत तोड़ा। बहुत से पतियों ने घर न पहुंच पाने के कारण पार्सल के जरिए उपहार भेजा। 

नए जोड़ों में सेल्फी का क्रेज

करवा चौथ पर नवदंपती में सेल्फी का जबरदस्त क्रेज देखने को मिला। पूजन के बाद युवतियां परिवार व पति के साथ सेल्फी लेती नजर आईं।

इस दौरान जमकर फोटोग्राफी हुई। इस क्षण को कैमरे में कैद करने के लिए महिलाएं उत्सुक रहीं। बहुत से जोड़ों ने सेल्फी लेकर फेसबुक और वाट्सएप पर भी इसे शेयर किया। 

पतियों ने भी रखा व्रत 

करवा चौथ का अब ट्रेंड बदल रहा है। अभी तक जहां ज्यादातर महिलाएं पतियों की दीर्घायु के लिए यह व्रत रखती रही हैं। वहीं अब पति भी जीवनसंगिनी की खुशहाली के लिए खुद व्रत रख रहे हैं। शहर में कई युवा पति पूरे दिन व्रत रहे। शाम को पत्नी के साथ व्रत तोड़ा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.