Move to Jagran APP

हाल-ए-मौसम: कानपुर में आज भी बारिश की संभावना, हवा में मौजूद नमी बढ़ाएगी गलन और सर्दी

Kanpur Weather update चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक शनिवार को तापमान में एक डिग्री का इजाफा हुआ और अधिकतम तापमान 20 डिग्री व न्यूनतम 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 12:16 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 12:16 PM (IST)
हाल-ए-मौसम: कानपुर में आज भी बारिश की संभावना, हवा में मौजूद नमी बढ़ाएगी गलन और सर्दी
Kanpur Weather update रिमझिम बारिश के बीच मुरे कंपनी पुल से निकलते वाहन।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Kanpur Weather update हिमालय के पास नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण छह जनवरी से शुरू हुआ बूंदाबांदी और बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है। सात जनवरी को हल्की बूंदाबांदी हुई तो लोगों ने सोचा कि अब बादल छंटेंगे, लेकिन एेसा नहीं हुआ। रविवार सुबह और फिर रात में हुई मूसलाधार बारिश के कारण शीतलहर, गलन और ठिठुरन से लोग कांप उठे। मौसम विज्ञानियों ने सोमवार से बादलों में कमी होने की उम्मीद जताई है। हालांकि शनिवार देर रात यूपी के क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई। जहां एक ओर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की उन्नाव सीमा पर एक आेर की लेन ओले से पट गई तो वहीं महोबा जिले में शीतलहर के कहर से कई पक्षियों ने जान गंवा दी। 

loksabha election banner

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक शनिवार को तापमान में एक डिग्री का इजाफा हुआ और अधिकतम तापमान 20 डिग्री व न्यूनतम 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन हवा की रफ्तार 5.5 किलोमीटर प्रति घंटा और उसमें नमी की मात्रा 89 फीसद से ज्यादा होने के कारण शीतलहर, गलन व ठिठुरन से लोग परेशान रहे। छह से नौ जनवरी तक 31.5 मिलीमीटर बारिश भी रिकार्ड की गई।

डा. पांडेय ने बताया कि प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र इस समय दक्षिण राजस्थान पर बना हुआ है। साथ ही बंगाल की खाड़ी के आसपास एंटीसाइक्लोन देखा गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर मध्यम से भारी बारिश और हिमपात हुआ। दिल्ली व एनसीआर में मध्यम से भारी बारिश हुई और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान व पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। पश्चिमी मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई। अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख व उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। कानपुर मंडल में भी तेज हवाओं और गरज व चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही इस पूरे सप्ताह शीतलहर भी जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.