Move to Jagran APP

Kanpur Violence : जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट मोड़ में पुलिस, आठ ड्रोन कैमरों से होगी चप्पे-चप्पे की निगरानी

कानपुर में नई सड़क उपद्रव मामले में आज होने वाली जुमे की नमाज को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। वहीं ड्रोन से जमा पत्थरों की गूगल मैपिंग कराई जा रही है। शुक्रवार सुबह सुबह आठ बजे निर्धारित स्थानों पर फोर्स पहुंचेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 07:35 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 07:35 AM (IST)
Kanpur Violence : जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट मोड़ में पुलिस, आठ ड्रोन कैमरों से होगी चप्पे-चप्पे की निगरानी
कानपुर में आज होने वाली जुमे की नमाज काे लेकर अलर्ट मोड़ में पुलिस।

कानपुर, जागरण संवाददाता। नई सड़क पर हुए उपद्रव के बाद से पुलिस जुमे की नमाज को लेकर सतर्कता बरत रही है। इधर, उपद्रव में फंडिंग करने वाले बाबा बिरयानी के मालिक मुख्तार बाबा की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने सुरक्षा के प्लान में बदलाव करते हुए चौकसी बढ़ाई है। पुलिस ने गुरुवार शाम को ड्रोन की मदद से सड़कों और घरों की छतों पर जमा ईंट-पत्थरों की फोटो लेने के साथ गूगल मैपिंग कराई है। वहीं जुमे की नमाज की ड्यूटी के लिए फोर्स को सुबह आठ बजे निर्धारित स्थानों और महिला क्यूआरटी को सद्भावना चौकी में पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

एसीपी अनवरगंज मोहम्मद अकमल खान और एसीपी सीसामऊ निशांक शर्मा की अगुवाई में दोपहर से ही ड्रोन कैमरों की मदद से नई सड़क और आसपास के घनी आबादी वाले इलाकों में जमा ईंट-पत्थर की गूगल मैपिंग कराई गई। कमिश्नरेट में कुल 50 क्यूआरटी विभिन्न प्वाइंटों पर तैनात रहेंगी। संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि पीएसी और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ), रैपिड रिएक्शन फोर्स (आरआरएफ) पूर्व की तरह अपने निर्धारित स्थानों पर पहुंचेंगी और गश्त करेंगी। 25 महिलाओं की एक क्यूआरटी अतिरिक्त रहेगी। आम जनता के साथ सभी धर्म गुरुओं से वार्ता की गई है। वहीं, मोहल्ला मीटिंग, शांति समिति की बैठक भी हुई है।

यह रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

- आठ ड्रोन कैमरों से होगी चप्पे-चप्पे की निगरानी।

- 50 वीडियोग्राफर जगह-जगह पर करेंगे वीडियो रिकॉर्डिंग।

- प्रमुख चौराहे व महत्वपूर्ण स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम रहेगा।

- रैपिड ऐक्शन फोर्स मुस्तैदी से करेगी ड्यूटी।

- प्रमुख स्थानों पर वाटर कैनन और फायर टेंडर की रहेगी सुविधा।

- पांच कंपनी पीएसी के साथ 2400 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात।

- पांच एसपी, पांच एडिशनल एसपी, 11 डिप्टीएसपी, 64 इंस्पेक्टर, 286 उप निरीक्षक करेंगे ड्यूटी।

- एलआइयू व पुलिसकर्मी करेंगे हर जगह निगरानी, लेते रहेंगे माहौल की टोह।

- दो हजार सिविल डिफेंस वालंटियर्स, 1834 नवनियुक्त पुलिस युवा मित्र करेंगे ड़्युटी।

- हर एक बिंदु पर रहेगी पुलिस की नजर।

जिम्मेदार बाेले- जुमे की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सतर्कता बढ़ाई गई है। फोर्स सुबह आठ बजे से ड्यूटी स्थल पर पहुंचेगा। नमाज संपन्न होने के बाद पैदल गश्त होने के बाद ही फोर्स हटाया जाएगा। - आनंद प्रकाश तिवारी, संयुक्त पुलिस आयुक्त

पुलिस आयुक्त ने अर्द्ध सैनिक बल के साथ की पैदल गश्त- पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना गुरुवार शाम 6:30 बजे सद्भावना चौकी पहुंचे। यहां से यतीमखाना, आलम मार्केट, हसरत मोहानी चौकी, रूपम चौराहा, बजरिया, ईदगाह, कर्नलगंज, ग्वालटोली, सीसामऊ चमनगंज, पेंचबाग, हलीम कालेज चौराहा आदि स्थानों पर पैदल गश्त की। इस दौरान उन्होंने संभ्रांत नागरिकों से संवाद स्थापित करते हुए शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील भी की। वहीं, कमिश्नरेट के अन्य जोन में संवेदनशील क्षेत्रों में एसीपी ने फोर्स संग पैदल गश्त की। एसपी आउटर तेज स्वरूप सिंह ने बिल्हौर और महाराजपुर में पैदल गश्त की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.