Move to Jagran APP

Kanpur Shelter Home Case: क्वारंटाइन सेंटर से भागीं दो किशोरियां, 57 बालिकाएं मिली थीं कोरोना पॉजिटिव

57 संवासिनियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बाकी किशोरियों को शताब्दी नगर में बने क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 03:32 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 03:32 PM (IST)
Kanpur Shelter Home Case: क्वारंटाइन सेंटर से भागीं दो किशोरियां, 57 बालिकाएं मिली थीं कोरोना पॉजिटिव
Kanpur Shelter Home Case: क्वारंटाइन सेंटर से भागीं दो किशोरियां, 57 बालिकाएं मिली थीं कोरोना पॉजिटिव

कानपुर, जेएनएन। राजकीय बालिका गृह की सुर्खियां अभी थमने का नाम नहीं ले रही हैं, पहले 57 संवासिनयों के कोरोना पॉजिटिव होने और इसके बाद सात संवासिनियों के गर्भवती होने के मामले ने तूल पकड़ा और राजनीतिक गर्मी ने जोर पकड़ा। किसी तरह शासन और प्रशासन द्वारा स्थिति साफ करने के बाद बखेड़ा अभी थमा ही था कि गुरुवार को फिर दो संवासिनयों की वजह से प्रशासनिक अफसरों में खलबली मच गई। पनकी शताब्दी नगर में बने क्वारंटाइन सेंटर में रखीं गईं संवासिनियों में दो किशोरियां सुबह किसी तरह भाग निकली। हालांकि सक्रिय हुई पुलिस और प्रशासन ने दोपहर तक दोनों को सीसामऊ से ढूंढ निकाला।

loksabha election banner

स्वरूप नगर स्थित राजकीय बालिका गृह में काम करने वाली एक महिला के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने संपर्कियों की सूची बनाई थी। इसके बाद जांच में बालिका संरक्षण गृह की 57 संवासिनियों के कोरोन संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई थी। वहीं इनमें से कोरोना संक्रमित पांच और दो अन्य संवासिनियों के गर्भवती होने के मामले को विपक्षियों ने मुद्​दा बना लिया था। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के प्रकरण में टिप्पणी करने से सियासत में गर्मी आ गई थी। बाद में प्रशासन ने गर्भवती सभी संवासिनियों के प्रवेश के समय से ही गर्भवती होने की जानकारी देकर स्थिति स्पष्ट की थी। वहीं मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ. सुचिता चतुर्वेदी ने कानुपर आकर जांच की है। राजकीय बालगृह बालिका की 26 सदस्यों समेत 117 संवासिनियों को पनकी शताब्दी नगर में केडीए ड्रीम फ्लैट्स में बने क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है।

आयोग की सदस्य की जांच रिपोर्ट अभी शासन तक पहुंच भी नहीं पाई थी कि गुरुवार को बालिका गृह की दो संवासिनियों ने फिर प्रशासन को हिला दिया। केडीए ड्रीम्स क्वारंटाइन सेंटर से दो बालिकाएं दोपहर में सुरक्षा गार्डों को चकमा देकर भाग निकलीं। इसकी जानकारी होने पर क्वांरटाइन सेंटर और प्रशासनिक अफसरों में अफरा तफरी मच गई। पुलिस ने घटना से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया। हरकत में आई पुलिस ने पूरे शहर में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया।

कुछ घंटों की तलाश के बाद सीसामऊ पुलिस को दोनों बालिकाएं मिल गईं। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली। दोनों बालिकाओं को क्वांरटाइल सेंटर दोबारा दाखिल कराया गया। पूछताछ में दोनों बालिकओं ने साथ में रहने वाली संवासिनियों पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया। एसएसपी दिनेश कुमार पी ने बताया कि दोनों बालिकाओं को पुनः क्वारंटाइन सेंटर पहुंचा दिया गया है। पूरे मामले की जांच कराकर लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.