Move to Jagran APP

कानपुर में धूमधाम से निकलेगी भगवान जगन्नाथ रथयात्रा, पुलिस ने महंतों और कमेटी के साथ बनाई योजना

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था आनंद प्रकाश तिवारी ने बैठक कर प्राचीन रथयात्रा की योजना बनाई है। रथयात्रा के समापन के बाद जुलाई में ही पुरानी कमेटी को भंग करके नई कमेटी का गठन किया जाएगा ।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 12:51 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 12:51 PM (IST)
कानपुर में धूमधाम से निकलेगी भगवान जगन्नाथ रथयात्रा, पुलिस ने महंतों और कमेटी के साथ बनाई योजना
कानपुर में श्री जगन्नाथ रथयात्रा को लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। श्री जगन्नाथ जी रथ यात्रा कमेटी तथा पनकी धाम के महंतों के साथ संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था आनंद प्रकाश तिवारी ने बैठक कर प्राचीन रथयात्रा को धूमधाम से मनाने की योजना बनाई। बैठक में रथयात्रा के आयोजन और कमेटी को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए। एक और दो जुलाई को निकलने वाली रथयात्रा को भव्य स्वरूप प्रदान करने और उसकी ऐतिहासिकता को जन-जन तक पहुंचाने के लिए योजना पर सहमति जताई गई।

loksabha election banner

बैठक में श्री जगन्नाथ जी रथयात्रा सेवा कमेटी के अध्यक्ष महामंत्री व कमेटी के अन्य सदस्यों तथा महंत जितेंद्र दास और श्रीकृष्ण दास महाराज ने कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों के साथ बैठक कर तय किया कि इस वर्ष भी प्राचीन रथयात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी। इस वर्ष रथयात्रा की कमेटी में दो कोषाध्यक्ष होंगे। इसमें पहला कोषाध्यक्ष जितेंद्र दास द्वारा नामित होगा। वहीं, दूसरा श्रीकृष्ण दास महाराज नामित करेंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि मंदिर से जुड़े सभी प्रपत्रों को जो यदि किसी पदाधिकारी के आवास अथवा निजी कार्यालय में है, उन्हें पूर्व की भांति मंदिर में रखा जाए। 

पनकी धाम मंदिर के मुख्य संग्रहकर्ता छोटे लाल पांडेय इस वर्ष भी पूर्व की तरह संग्रह करेंगे। इसके साथ ही रथयात्रा से संबंधित कमेटी सभी कार्य पनकी मंदिर के महंतों से परामर्श लेकर करेगी। रथयात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ के नए रथ का निर्माण पनकी मंदिर कराने की योजना बनाई गई। कमेटी में यह भी निर्णय लिया कि रथयात्रा के समापन के पश्चात अगले वर्ष के लिए जुलाई के माह में ही पुरानी कमेटी को भंग करके नई कमेटी का पुनर्गठन किया जायेगा। नई कमेटी प्रभावी रूप से दो वर्ष के लिए कार्य करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.