Move to Jagran APP

Kanpur Violence : चार दिन से लिखी जा रही थी उपद्रव की पटकथा, यहां पढ़ें- कैसे की उपद्रवियों ने शुरुआत और किसे बनाया निशाना

कानपुर में परेड नई सड़क पर जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन और दुकानें बंद कराने की पटकथा पहले ही लिखी जा चुकी थी। चार दिन पहले से इंटरनेट मीडिया पर लोगों को मैसेज भेजकर जुड़ने की अपील शुरू कर दी गई थी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 04 Jun 2022 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2022 02:00 PM (IST)
Kanpur Violence : चार दिन से लिखी जा रही थी उपद्रव की पटकथा, यहां पढ़ें- कैसे की उपद्रवियों ने शुरुआत और किसे बनाया निशाना
कानपुर में बवाल के चार दिन पहले से लोगों की जुड़ने की गई थी अपील।

कानपुर, जागरण संवाददाता। परेड की नई सड़क पर शुक्रवार को हुए बवाल में उपद्रवियों ने पथराव, बमबाजी करने के साथ दुकानों और वाहनों में तोड़फोड़ करने के साथ लूटपाट भी की थी। जिस तरह से पूरे घटनाक्रम को अंजाम दिया गया, उससे लग रहा था कि इसकी पटकथा पहले ही तैयार की जा चुकी थी। चार दिन से उपद्रवी  इंटरनेट मीडिया के सोशल प्लेटफार्म पर पोस्ट और मैसेज डालकर अधिक से अधिक लोगों को जुड़ने की अपील कर रहे थे।

loksabha election banner

इस तरह हुई शुरुआत : शुक्रवार को जुमे की नमाज से पहले सुबह नौ बजे से ही लोग सक्रिय हो गए थे। दुकानों पर नोटिस आदि चस्पा किए जाने लगे थे, जिसका असर भी देखने को मिल रहा था। बंदी के चलते तलाक महल, बेकनगंज, कपड़ा बाजार, सुनारी मार्केट, रेल पटरी, चमनगंज, दादामियां, पेच बाग और आलम मार्केट में दुकानें बंद करा दी गई थीं। चंद्रेश्वर हाते के पास विरोध पर बवाल शुरू हुआ तो उपद्रवियों ने वहां के शिवम कश्यप की सिगरेट, मसाले की गुमटी में तोड़फोड़ करके पलट दी। उपद्रवियों ने सामान के साथ दो हजार रुपये लूट लिए और विरोध पर उन्हें पीटा। किसी तरह से घर में घुसकर शिवम ने जान बचाई।

सीसीटीवी कैमरे तोड़ने से शुरू हुआ पथराव : उपद्रवियों ने सिविल लाइंस निवासी सौरभ गुप्ता की नई सड़क पर कूलर की दुकान में भी पथराव कर दिया। इस दौरान उन्होंने देखा कि दुकान में सीसी कैमरे लगे हैं। जिससे वह फंस सकते हैं। उपद्रवियों ने पथराव करके कैमरे भी चकनाचूर कर दिए लेकिन, उपद्रवियों को शायद पता नहीं था कि उनकी यह हरकत डीवीआर में कैद हो गई है। उपद्रवियों ने बगल की एक दुकान में ताले तोड़कर लूटपाट का भी प्रयास किया, हालांकि ताले न टूट पाने से दुकान लुटने से बच गई।

पिकअप में लोड कोल्ड ड्रिंक के गत्ते लूटे : बवाल के दौरान उपद्रवियों ने पनकी से कोल्ड ड्रिंक लोड करक आई पिकअप में तोड़फोड़ करने के साथ उसमें लोड गत्ते लूट लिए। छोटी सील बंद बोतलों से उपद्रवियों ने पत्थर की जगह इस्तेमाल किया। इस दौरान कर्मचारी राजू सिंह ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो उन्हें पीटा। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं उपद्रवियों ने एक सेंट्रो कार, दो बाइकें, उन्नाव अजगैन जनासार निवासी अंकित त्रिवेदी की वैन, नगर-निगम की दो गाड़ियों पर भी पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.