कानपुर, जेएनएन। सड़क किनारे लिफ्ट के जरिए कारों को एक के ऊपर एक पार्क किए जाने के वीडियो तो आपने कई बार देखे होंगे, लेकिन अब अपने शहर में एक्सप्रेस रोड पर इस तरह की पार्किंग नजर आएगी। इससे कम जगह पर ज्यादा वाहन खड़े हो सकेंगे और खर्च भी कम आएगा। इसे मैकेनिकल पार्किंग का नाम दिया जा रहा है।

ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नगर निगम जगह-जगह मैकेनिकल पार्किंग का निर्माण कराने की तैयारी कर रहा है। सबसे पहले माडल के रूप में एक्सप्रेस रोड को चिह्नित किया गया है। इसके लिए 15वें वित्त आयोग से दो करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। पहले चरण में 50 चौपहिया वाहनों के लिए पार्किंग होगी। शुरुआत में डबल स्टोरी पार्किंग बनाई जाएगी, बाद में ऊंचा किया जा सकेगा। एक्सप्रेस रोड पर ही 10 स्थानों में पार्किंग की जगह है। अभी इन स्थानों पर अवैध कब्जे हैैं। नगर निगम फिलहाल बाजारों और व्यावसायिक क्षेत्रों में पार्किंग के लिए स्थान चिह्नित कर रहा है, ताकि सड़कों पर जाम से छुटकारा मिल सके। इसके लिए टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है।

यहां पर पार्किंग न होने से लगता जाम : सीसामऊ बाजार, पीरोड, बेकनगंज, गुमटी नंबर पांच, लाल बंगला, काकादेव, स्वरूप नगर, आर्य नगर, जवाहर नगर, मोतीझील समेत कई बाजारों में सड़क पर खड़े वाहनों के कारण जाम लगा रहता है।

शहर में अभी तीन मल्टीलेवल पार्किंग : क्रिस्टल परेड, कैनाल पटरी और फूलबाग

तीन जगह चल रही स्मार्ट पार्किंग : राजीव वाटिका, लाजपत भवन और कारगिल पार्क मोतीझील

नगर निगम की पार्किंग : नगर निगम मुख्यालय मोतीझील और अटल घाट बैराज

बंद पड़ी पार्किंग : शौचालय, टिन शेड और पेयजल व्यवस्था नहीं होने के कारण 40 पार्किंग बंद हैैं।

कचहरी के आसपास जाम से जल्द मिलेगी राहत

स्मार्ट सिटी मिशन से तहसील परिसर में खाली पड़ी जगह में मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराने के लिए सर्वे शुरू हो गया है। इसके बनने पर सिविल लाइंस, कचहरी और आसपास के इलाकों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी।

-पहले चरण में एक्सप्रेस रोड में लिफ्ट वाली मल्टीस्टोरी पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। इसके बाद अन्य स्थानों में निर्माण कराया जाएगा। -आरके सिंह, अधिशासी अभियंता नगर निगम

 

Edited By: Abhishek Agnihotri