Move to Jagran APP

कानपुर नगर निगम सदन की बैठक आज, बकायेदार गृहकर स्वामियों को ब्याज में मिल सकती है राहत

कानपुर नगर निगम सदन की बैठक सोमवार को होगी। इसबार गृहकर में लगे ब्याज को माफ करने के लिए एकमुश्त समाधान योजना लाई गई है जिससे करीब एक लाख बकायेदार गृहकर स्वामियों को ब्याज में राहत मिल सकती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 09:23 AM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 09:23 AM (IST)
कानपुर नगर निगम सदन की बैठक आज, बकायेदार गृहकर स्वामियों को ब्याज में मिल सकती है राहत
कानपुर नगर निगम सदन की बैठक सोमवार को होगी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। नगर निगम बकायेदार गृह स्वामियों को चुनावी तोहफा देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए सोमवार को होने वाली सदन की बैठक में आवासीय भवनों के गृहकर में लगे ब्याज माफ करने के लिए एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का प्रस्ताव रखा जाएगा। इससे एक लाख गृहकर स्वामियों को फायदा मिलेगा। साथ ही करोड़ों रुपये की होने वाली आय से शहरवासियों को विकास का भी तोहफा दिया जाएगा।

loksabha election banner

ओटीएस योजना 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी। इसके माध्यम से कई वर्षों से गृहकर परिधि से बाहर भवन स्वामियों को भी लाभ मिलेगा। ब्याज लगने के कारण वे कर निधार्रण नहीं करा रहे थे। टैक्स न जमा करने वाले भवन स्वामियों को भी ब्याज में छूट दी जाएगी। इसके अलावा प्राइवेट क्लीनिक में बढ़े लाइसेंस शुल्क को कम करने के लिए प्रस्ताव सदन में रखा जा रहा है। प्राइवेट क्लीनिक पर पांच हजार रुपये प्रति वित्तीय वर्ष के हिसाब से लाइसेंस शुल्क वसूला जाता है। इसको एक हजार रुपये करने की तैयारी की जा रही है।

इसके अलावा यूनानी, आयुर्वेदिक और होम्योपैथी क्लीनिक में पहले चार हजार रुपये प्रति वित्तीय वर्ष लाइसेंस शुल्क था, जिसको अब कम किया है। आय बढ़ाने के लिए नई नियमावली को सदन के माध्यम से स्वीकृति दिलाकर वित्तीय वर्ष 2022-23 में लागू कराने की तैयारी की जा रही है। इससे नगर निगम को करीब 15 करोड़ रुपये से ज्यादा आय होगी। महापौर द्वारा शहर में गुलामी की याद दिला रही अंग्रेजों के नाम की सड़कें और मोहल्लों का नाम बदलने का प्रस्ताव  रखा जाएगा। कार्यकारिणी में पहले ही 121 सेनानियों के नाम पर सड़कों व पार्कों के नामकरण की स्वीकृति दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.