कानपुर, जेएनएन। मेट्रो ने अंडरग्राउंड के लिए टनल बनाने की अपनी डिजाइन में परिवर्तन किया है। पहले मेट्रो पालिका स्टेडियम के मैदान में अंडरग्राउंड में उतारी जानी थी। इसकी वजह से पालिका स्टेडियम में होने वाले बहुत से खेल बंद हो जाते। मेट्रो हालांकि अब भी पालिका स्टेडियम के गेट से अंदर जाएगी लेकिन अब वह सड़क पर थोड़ा आगे बढ़ते हुए दूसरी तरफ स्थित मैदान से अंडरग्राउंड टनल में चली जाएगी। इससे पालिका स्टेडियम में होने वाले खेलों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

मेट्रो के पहले चरण का कार्य तेजी से बढ़ रहा है। आइआइटी से मोतीझील तक सभी स्टेशनों का निर्माण कार्य भी चल रहा है। अब मेट्रो के अंडरग्राउंड के कार्य का टेंडर भी हो गया है। हालांकि मेट्रो ने अपने अंडरग्राउंड टनल की शुरुआत में कुछ बदलाव कर दिए हैं। पहले मोतीझील स्टेशन के बाद मेट्रो एलीवेटेड रूट से होते हुए। बृजेंद्र स्वरूप पार्क में अंदर होते हुए पालिका स्टेडियम में पहुंचती और उसके बाद वहां मैदान में वह अंडरग्राउंड टनल में चली जाती। इसके लिए पार्क के अंदर निशान भी लगा दिए गए थे।

इसमें पालिका स्टेडियम का बड़ा हिस्सा जाना था। साथ ही वहां गेट पर बना कार्यालय भी इसकी चपेट में आ जाता। अब मेट्रो ने पालिका स्टेडियम की जगह उसके बगल में बस्ती के बीच बने पार्क में मेट्रो के अंडरग्राउंड टनल का रास्ता चुना है। मेट्रो का एलीवेटेड रूट पालिका स्टेडियम के गेट से तो अंदर जाएगा लेकिन थोड़ा आगे बढ़कर यह दाएं ओर बस्ती की तरफ मुड़ जाएगा और वहीं से जमीन में जाएगा। इसके लिए अधिकारियों ने पालिका स्टेडियम के अंदर पेड़ों की चौड़ाई नापी है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप