Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- मेट्रो व हवाई सेवा बेहतर होने से पटरी पर आएगा कानपुर का बंद उद्योग

Kanpur Metro सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में पहले की सरकार शिलान्यास पर यकीन करती थी लेकिन हमारी सरकार सच्चे विकास का काम करती है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 03:28 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 05:46 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- मेट्रो व हवाई सेवा बेहतर होने से पटरी पर आएगा कानपुर का बंद उद्योग
सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- मेट्रो व हवाई सेवा बेहतर होने से पटरी पर आएगा कानपुर का बंद उद्योग

कानपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार पूरब के मैनचेस्टर के नाम से विख्यात कानपुर के औद्योगिक नाम को फिर से पटरी पर लाने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी के साथ कानपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी।

prime article banner

आइआइटी कानपुर प्रांगण में इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में पहले की सरकार शिलान्यास पर यकीन करती थी, लेकिन हमारी सरकार सच्चे विकास का काम करती है। उन्होंने कहा कि इसलिए हम शिलान्यास नहीं शुभारंभ करते हैं। उन्होंने कहा कि मेट्रो और हवाई सेवाओं के जरिए कानपुर में बंद उद्योगों के पुनरुद्धार का रास्ता खुलेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा महानगर है। 2 साल में यहां मेट्रो चलने लगेगी। पहले कानपुर की गिनती देश के बड़े महानगरों में होती थी, लेकिन फिर ये बंद पड़े उद्योग धंधों के लिए जाना जाने लगा। अब कानपुर बन्द पड़े उद्योगों के लिए नहीं जाना जाएगा। कानपुर का विकास होगा। कानपुर में आने वाले समय मे डिफेंस मैनुफैक्चरिंग का केंद्र बनेगा। हमने विकास की योजना में सब को जोड़ा है। सीएम ने कहा कि अब उतर प्रदेश में 7 एयरपोर्ट से उड़ान भरी जा रही हैं, जबकि हम 11 एयरपोर्ट पर कार्य कर रहे हैं। अयोध्या में एयरपोर्ट के लिए हमारी सरकार ने पहले ही अधिग्रहण कर लिया था।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारें सिर्फ शिलान्यास तक सीमित रहती थीं। न पैसा, न ही प्रोजैक्ट की अप्रूवल, बस शिलान्यास करो और वाहवाही लूट लो। परियोजनाओं को समय से पूरा करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम वरीयता के आधार पर काम करते हैं। गंगा एक्सप्रेस कानपुर से होकर जाएगा। इसी तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेस को डिफेंस कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा। विकास की इस प्रक्रिया से कानपुर को पुराना गौरव हासिल होगा। उन्होंने कहा कि कानपुर शहर है जो 15 वर्ष पहले देश के शीर्ष दस शहरों में शुमार होता था। इसके 15 वर्ष की सरकार ने इस शहर की स्थिति को खराब कर दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने आइआइटी गेट के पास इसकी आधारशिला रखी। कानपुर में पहले चरण में करीब 735 करोड़ रुपये की लागत से आइआइटी से मोतीझील तक ट्रैक बनेगा। मुख्यमंत्री आइआइटी सभागार में जनता को संबोधित करेंगे और बाद में पार्टी नेताओं से मंत्रणा करेंगे। हेलीकॉप्टर से एक बजे आइआइटी पहुंचने वाले मुख्यमंत्री ढाई बजे तक शहर में रुकेंगे।

यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के 11076 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में दो मेट्रो रूट बनेंगे। पहला रूट आइआइटी से नौबस्ता तक 23.8 किमी लंबा होगा। इसमें 13 स्टेशन, 15.2 किमी एलीवेटेड और 8.6 किमी अंडरग्राउंड ट्रैक होगा। दूसरा रूट सीएसए से बर्रा आठ तक है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.