Move to Jagran APP

अगर आपको स्कूल खोलना है और सीबीएसई से संबद्धता चाहिए तो करें एक मार्च से आवेदन

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि सीबीएसई की ओर से वर्ष 2006 से ही ऑनलाइन संबद्धता दी जाती है। ऐसे में सभी उन संचालकों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा जो स्कूल खोलना चाह रहे हैं

By Akash DwivediEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 04:26 PM (IST)
अगर आपको स्कूल खोलना है और सीबीएसई से संबद्धता चाहिए तो करें एक मार्च से आवेदन
सीबीएसई डॉट एनआइसी डॉट इन से जानकारी ले सकते हैं

कानपुर, जेएनएन। अगर आप स्कूल खोलना चाहते हैं और उसकी संबद्धता केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई से चाहते हैं  तो आप एक मार्च से आवेदन कर सकेंगे। संबद्धता को लेकर बोर्ड की ओर से सभी जरूरी दिशा-निर्देशों संबंधी सर्कुलर जारी कर दिया गया है। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि सीबीएसई की ओर से वर्ष 2006 से ही ऑनलाइन संबद्धता दी जाती है। ऐसे में सभी उन संचालकों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा, जो स्कूल खोलना चाह रहे हैं या पहले से उनका विद्यालय संचालित है। 

prime article banner

सीबीएसई डॉट एनआइसी डॉट इन से ले सकते हैं जानकारी  

विषय में बदलाव, सेक्शन चेंज के लिए वर्ष भर मौका अगर संचालक किसी विषय में बदलाव चाहते हैं या सेक्शन चेंज कराना चाहते हैं या फिर स्कूल की सोसाइटी, ट्रस्ट आदि में बदलाव चाहते हैं तो उन्हेंं एक मार्च से लेकर पूरे वर्ष भर आवेदन का मौका मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए संचालक सीबीएसई डॉट एनआइसी डॉट इन से जानकारी ले सकते हैं। 

एक सितंबर से 30 सितंबर के बीच मिलेगा मौका

तीन अलग-अलग चरणों में करें आवेदन सीबीएसई की ओर से बताया गया कि संबद्धता के लिए तीन अलग-अलग चरणों में आवेदन कर सकते हैं। पहला मौका एक मार्च से 31 मार्च, दूसरा मौका एक जून से 30 जून और तीसरा मौका एक सितंबर से 30 सितंबर के बीच मिलेगा।

इनका ये है कहना

आवेदन करने वाले संचालक एक मार्च से संबद्धता की सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर सकते हैं। पूरी कवायद ऑनलाइन ही की जाएगी। 

                                                                                       बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.