Move to Jagran APP

कानपुर विकास प्राधिकरण ने 10 माह में खाली कराई 1000 करोड़ की संपत्ति, आवासीय योजना लाने की तैयारी

कानपुर विकास प्राधिकरण ने शहर में कब्जे में रही बेशकीमती जमीनों को खाली कराया है जिनपर अबअ आवासीय योजना लाने की तैयारी की जा रही है। कब्जेदारों और लीज-डीड का उल्लंघन करने वालों से जमीन वापस ली गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 08:58 AM (IST)
कानपुर विकास प्राधिकरण ने 10 माह में खाली कराई 1000 करोड़ की संपत्ति, आवासीय योजना लाने की तैयारी
कानपुर विकास प्राधिकरण ने खाली कराईं अपनी जमीनें।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में खाली हो रहे अपने लैंड (भूमि) बैंक को बढ़ाने के लिए केडीए ने नए सिरे से पुरानी योजनाओं और लीज डीड पर दी गई जमीनों का सर्वे कराया तो बड़ी सफलता लगी। गत 10 माह में ही प्राधिकरण ने शहर के अंदर अपनी एक हजार करोड़ की जमीन खाली करा ली। कब्जेदारों और लीज डीड की शर्तों का उल्लंघन करने वालों से जमीन वापस ले ली गई। इन जमीनों पर अब आवासीय योजना लाने की तैयारी है।

loksabha election banner

केडीए ने शहर के अंदर पुरानी योजनाओं की जांच कराई तो अवैध कब्जे का खेल सामने आने लगा। सीसामऊ, इंदिरानगर, पार्षदनगर, विकास नगर, लखनपुर समेत कई जगह पुरानी आवासीय योजनाओं में करीब 386 आवासीय और व्यावसायिक भूखंड मिले। इनकी आनलाइन नीलामी करके बिक्री की गई। इसी कड़ी में लीज डीड पर आवंटित जमीनों की जांच कराई गई तो कई जगह शर्तों का उल्लघंन होता मिला।

अब टीम ने इन जमीनों को जब्त करना शुरू कर दिया है। जमीन जब्त करने के साथ ही सुरक्षित भी की जा रही है। चहारदीवारी के साथ ही बोर्ड और कैमरे भी लगाए जा रहे हैं ताकि फिर से कब्जे न हो सकें। लाइटिंग और गार्ड की भी व्यवस्था की जा रही है। कई जगह केडीए ने पहले ही कंटीले तार लगाकर घेराबंदी कर ली है।

पांच दिन में खाली कराई गई जमीन

- 21 मई 2022 को भूखण्ड संख्या 86, ब्लाक-बी, स्कीम-7 गुटैया जमीन पर कब्जा लिया। क्षेत्रफल लगभग 2994.5 वर्गमीटर है। लागत 65 करोड़ रुपये आंकी गई है।

- 23 मई 2022 भूखंड संख्या 04 हरिहर नाथ शास्त्री नगर कानपुर में जमीन पर कब्जा लिया। इसका क्षेत्रफल 2.89 एकड़ है। लागत 290 करोड़ रुपये आंकी गई है।

- 25 मई 2022 को भूखंड संख्या 196, ई-ब्लाक, किदवई नगर में जमीन पर कब्जा लिया। इसका क्षेत्रफल 06.56 एकड़ है। इसकी कीमत 450 करोड़ रुपये आंकी गई है।

-सनिगवां में 41 बीघा जमीन पर कब्जा लिया गया था। इसकी कीमत करीब 120 करोड़ रुपये आंकी गई है।

सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी की तर्ज पर बनेंगे फ्लैट : केडीए विकास नगर स्थित सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी की तर्ज पर फ्लैट बनाने की तैयारी कर रहा है। व्यावसायिक प्रयोग का भी आकलन किया जा रहा है ताकी उसके हिसाब से योजना बनाई जा सके। शहर के अंदर योजना आने पर तुरंत बिक भी जाएगी। इसको लेकर सर्वे कराने की योजना है।

न्यू कानपुर सिटी, चकेरी, माती और रूमा में योजना लाने की तैयारी : उपाध्यक्ष अरविंद सिंह की पहल पर 26 साल बात न्यू कानपुर सिटी धरातल पर लाने की तैयारी की जा रही है। दीपावली में योजना लाने की तैयारी है। खुद उपाध्यक्ष ने न्यू कानपुर सिटी में कब्जेदारों से जमीन खाली कराई और बिना लेआउट बन रहे भूखंडों को हटवाया। चारों योजनाओं के आने से शहरवासियों को आवास मिल सकेंगे।

-लीज डीड की शर्तों का उल्लघंन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। तीन जगह जमीन अभी जब्त की गई है। खाली जमीन पर आवासीय और व्यावसायिक योजना लाई जाएगी। -अरविंद सिंह, उपाध्यक्ष केडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.