Move to Jagran APP

Kanpur Dengue News: डेंगू के रिकार्ड 67 नए मरीज किए गए दर्ज, बिल्हौर में महिला की मौत, प्लेटलेट्स की बढ़ी मांग

Kanpur Dengue News कानपुर में डेंगू का कहर जारी है। जहां एक तरफ अस्पतालों में डेंगू के नए मरीजों का तांता लग रहा है। वहीं दूसरी तरफ अब तक 19 डेंगू मरीजों ने दम तोड़ दिया है। सीएमओ ने बताया कि शहर में रिकार्ड 67 नए मरीज आएं है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 08:36 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 08:36 AM (IST)
Kanpur Dengue News: डेंगू के रिकार्ड 67 नए मरीज किए गए दर्ज, बिल्हौर में महिला की मौत, प्लेटलेट्स की बढ़ी मांग
Kanpur Dengue News : कानपुर में डेंकू का कहर जारी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। जिले में डेंगू का प्रकोप नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मंगलवार को डेंगू की चपेट में आई बिल्हौर के देवीपुर सराय गांव निवासी 24 वर्षीय युवती की मौत हो गई, जबकि रिकार्ड 67 नए मरीज सामने आए। संक्रमितों में आठ बच्चे भी शामिल हैं। जिले में अब तक 19 डेंगू संक्रमितों की जान जा चुकी है। वहीं, उर्सला और एलएलआर के अलावा निजी अस्पतालों में मंगलवार को 17 मरीजों को भर्ती कराना पड़ा।

loksabha election banner

देवीपुर सरांय गांव निवासी गौरव कुमार ने बताया कि 24 वर्षीय पत्नी दो माह से अपने मायके चेतपुरवा गांव में रह रहीं थी। एक माह से वह बीमार थीं। दो दिन पूर्व तबीयत बिगड़ने पर एलएलआर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लाभ नहीं मिलने पर सोमवार शाम को कल्याणपुर स्थित निजी अस्पताल ले गए, जहां मंगलवार सुबह फिर तबीयत बिगड़ गई। डाक्टरों के कहने पर उन्हें हृदय रोग संस्थान ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। देर शाम को आई जांच रिपोर्ट में युवती में डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई। इससे पहले शनिवार को भी गांव के ही 50 वर्षीय मनोज की भी मौत हो गई थी। 

प्लेटलेट्स की बढ़ी मांग

डेंगू और बुखार के मरीजों में तेजी से प्लेटलेट्स घट रही हैं। ऐसे में इसकी मांग भी बढ़ी है। हालांकि, उप प्राचार्य एवं मेडिसिन विभागाध्यक्ष प्रो. रिचा गिरि का कहना है कि ब्लीडिंग या बेहोशी की स्थिति में ही प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत होती है। सामान्य स्थिति में प्लेटलेट्स कम होने पर घबराने की जरूरत नहीं है। मरीज को पानी, छाछ, नारियल पानी, ओआरएस व इलेक्ट्राल पाउडर का घोल पिलाते रहें। मेडिकल कालेज ब्लड बैंक की प्रभारी प्रो. लुबना खान के अनुसार अभी 24 घंटे में 50-55 यूनिट प्लेटलेट्स की आपूर्ति हो रही है।  

उर्सला और एलएलआर में डेंगू के नौ-नौ मरीज भर्ती 

उर्सला अस्पताल में 186 मरीजों के रक्त नमूने की जांच में 38 डेगू संक्रमित मिले हैं। उसकी संक्रमण दर 20.43 प्रतिशत रही है। जीएसवीएम मेडिकल कालेज में 190 रक्त के नमूनों की जांच में 29 में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू की संक्रमण दर 15.26 प्रतिशत रही है। इस हिसाब से 376 मरीजों की जांच हुई, जिसमें 67 डेंगू संक्रमित मिले और संक्रमण दर 17.82 प्रतिशत रही है। उर्सला अस्पताल में 21 मरीज वायरल बुखार व नौ डेंगू के मरीज भर्ती हैं। वहीं, एलएलआर अस्पताल में 39 मरीज भर्ती हैं, जिसमें नौ डेंगू के हैं। 

ठंड बढ़ने पर राहत के आसार

एसीएमओ डा. आरएन सिंह का कहना है कि डेंगू से हालात गंभीर होने लगे हैं, सभी को अलर्ट कर दिया गया है। ठंड बढ़ने पर मच्छरों का प्रकोप कम होगा, जिससे डेंगू से राहत मिलने की उम्मीद है।

ये हैं कुछ आंकड़े

-934 मरीजों में अब तक डेंगू की हो चुकी है पुष्टि

-525 संक्रमित जिले के रहने वाले

-154 सक्रिय मामले हैं अभी जिले में डेंगू संक्रमण के

डेंगू संक्रमण के तिथि वार आंकड़े

दिनांक मरीज 

15 नवंबर 67

14 नवंबर 42

13 नवंबर 25

12 नंवबर 40

11 नवंबर 43

10 नवंबर 58

स्रोत : सीएमओ कार्यालय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.