Move to Jagran APP

Kanpur Deep Vatika Apartment : पिलर धंसने से झुका अपार्टमेंट, जान जोखिम में डाल फ्लैट से गृहस्थी समेट रहे लोग

Kanpur Deep Vatika Apartment रतनलाल नगर में पिलर धंसने से दीप वाटिका अपार्टमेंट झुक गया है जिसके चलते कानपुर नगर निगम की टीम ने उसमें रिहायश को खतरनाक बताकर नोटिस बोर्ड लगा दिया है। अब परिवार अपने फ्लैट से सामान निकालने में जुट गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 02:59 PM (IST)
Kanpur Deep Vatika Apartment : पिलर धंसने से झुका अपार्टमेंट, जान जोखिम में डाल फ्लैट से गृहस्थी समेट रहे लोग
कानपुर के रतनलाल नगर में दीप वाटिका अपार्टमेंट का हाल।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Kanpur Deep Vatika Apartment : रतनलाल नगर में दीप वाटिका अपार्टमेंट के भूतल पर पिलर के चटकने और दरार पड़ने के बाद इसमें बने 12 फ्लैटों में रहने वाले लोगों में खलबली मची है, लेकिन जिम्मेदार गंभीर नहीं हैं। नगर निगम ने अपार्टमेंट को पूरी तरह से जर्जर और गिराऊ घोषित कर खाली कराने को पुलिस अधिकारी और केडीए को पत्र भेज दिया है।

loksabha election banner

इसके बावजूद सोमवार को इन फ्लैटों में चहलकदमी नजर आई। एक तरफ मिस्त्री और श्रमिक ईंट और लोहे के सपोर्टिंग पिलर बनाते मिले तो दूसरी तरफ जान जोखिम में डाल लोग फ्लैटों से गृहस्थी का सामान समेटते दिखे। किसी ने भी उन्हें रोकने तक की कोशिश नहीं की।

रतनलाल नगर प्लाट नंबर-84 में बिल्डर प्रेम पाखरानी ने 19 वर्ष पहले तीन मंजिला दीप वाटिका अपार्टमेंट का निर्माण कराया था, जिसमें 14 फ्लैट बने हैं। इनमें से 12 फ्लैटों में परिवार रहते हैं। शनिवार रात भूतल पर ही एक फ्लैट की फर्श कई जगह धंसी और दरक गई।

वहां रहने वाला परिवार शोर मचाते हुए बाहर निकला, इसके बाद वहां रहने वाले वाले अन्य परिवारों को जानकारी हुई। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, केडीए और नगर निगम अधिकारी ने पहुंचकर अपार्टमेंट की स्थिति देखी।

कभी भी गिर सकता अपार्टमेंट, जान-माल का है खतरा

नगर निगम के सहायक अभियंता ने पत्र जारी कर बताया कि अपार्टमेंट के फाउंडेशन के नीचे की मिट्टी की दबाव सहने की क्षमता और डिजाइन ठीक न होने के कारण बिल्डिंग का कालम नीचे से धंस रहा है। यह अपार्टमेंट किसी भी समय गिर सकता है और जान-माल का खतरा हो सकता है।

उन्होंने अपार्टमेंट को घेराबंदी व मकान को खाली कराने के लिए नगर आयुक्त, केडीए अधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट, पुलिस उपायुक्त समेत अधिकारियों और अगल-बगल के भवन स्वामी को पत्र भेजा है।

जिन्हें निगरानी को भेजा, वे 'साहब' तो मोबाइल में व्यस्त थे

Deep Vatika Apartment का पिलर धंसने के बाद ही पुलिसकर्मी वहां तैनात कर दिए गए थे, जिससे अंदर कोई न जा सके, लेकिन सोमवार को लोग भूतल से लेकर तीसरी मंजिल तक आते-जाते रहे। उन्हें रोकने की बजाए पुलिसकर्मी इधर-उधर टहलते और कुर्सी पर बैठकर मोबाइल देखते नजर आए।

पड़ोस में रहने वाले भी दहशत में

अपार्टमेंट के दाईं तरफ रहने वाले अभिषेक सिंह का परिवार भी दहशत में है। उनका कहना है कि अपार्टमेंट उनकी तरफ झुका है। इससे उनके मकान की फर्श एक तरफ दब रही है। उन्होंने बिल्डर प्रेम पखरानी के भाई राजकुमार से इसकी शिकायत की। हालांकि, राजकुमार ने इसकी वजह से फर्श दबने की बात से इन्कार कर दिया, जिससे दोनों में बहस तक हो गई।

'तिनका-तिनका जोड़ फ्लैट लिया, अब बेघर हो गए'

  • हम तो बेघर हो गए। तिनका-तिनका जोड़कर फ्लैट लिया और गृहस्थी बनाई थी, लेकिन बिल्डर के घटिया निर्माण कराने की वजह से अपार्टमेंट जर्जर हो गया। बिल्डर हम लोगों का दर्द क्या जानेगा। -हरविंदर कौर
  • ये अपार्टमेंट अब रहने लायक नहीं रहा। बगल में रहने वाली साली के घर दो दिन से रात बिता रहे हैं। गृहस्थी की चिंता सता रही थी इसलिए सामान निकाल रहे हैं। साली के घर की फर्श भी दब गई। - भानु प्रताप सिंह

गोविंद नगर एसीपी विकास कुमार पांडेय का कहना है कि अपार्टमेंट में सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी लगे हैं। हो सकता है कि वहां रहने वाले जरूरत का सामान निकाल रहे हों लेकिन अब उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान दिया जाएगा। हालांकि फ्लैट में जाने से रोकने के लिए अब तक कोई पत्र नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.