कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण का कहर शहर में थोड़ा थमा है, लेकिन अब गांवों की ओर रुख करने लगा। वहीं कोरोना से मौतें अभी भी नहीं रुक रही हैं। जिले में बुधवार को कोरोना संक्रमित 23 लोगों की मौत हुई तो 276 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, कोरोना से स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है, बुधवार को 1041 व्यक्ति कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं, उसमें से 54 कोविड हॉस्पिटल से स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज हुए, जबकि 987 होम आइसोलेशन पूरा कर स्वस्थ घोषित किए गए।

सीएमओ कार्यालय से जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में 23 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। उसमें हैलट के कोविड हॉस्पिटल में नौ संक्रमितों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। कांशीराम अस्पताल में दो, प्रिया हॉस्पिटल में तीन, फार्चून हॉस्पिटल में दो, रामा मेडिकल कॉलेज में एक, नारायणा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में एक, जीटीबी हॉस्पिटल में एक, मरियमपुर हॉस्पिटल में एक, द्विवेदी हॉस्पिटल में एक, मेडि हेल्थ हॉस्पिटल में एक एवं कुलवंती हॉस्पिटल में एक की मौत इलाज के दौरान हो गई।

गांवों में मिले 251 संक्रमित

वों में सर्दी, बुखार और खांसी से पीडि़तों की लगातार हो रही मौतों के बीच ही पांच मई से संक्रमितों की पहचान के लिए विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 13 मई तक अभियान चलाया जाएगा। फिलहाल बुधवार तक गांवों में 251 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सभी होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना के सर्वाधिक मरीज चौबेपुर, शिवराजपुर, घाटमपुर, भीतरगांव, पतारा, ककवन और बिल्हौर ब्लाक क्षेत्र में मिले हैं। सरसौल, कल्याणपुर और बिधनू ब्लाक क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या कम मिली है।

पंचायत चुनाव के बाद तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण 

पंचायत चुनाव के बाद से ही गांवों में तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। वहीं, रही सही कसर प्रवासियों ने पूरी कर दी। संक्रमित प्रवासियों के कारण भी कोरोना का विस्तार गांवों में तेजी से हुआ है। गांवों में खांसी, बुखार और जुकाम से पीडि़त होकर तमाम लोगों की मौत हो गई । उनका नाम कोरोना मृतकों की सूची में इसलिए दर्ज नहीं हुआ क्योंकि उनके पास कोई जांच रिपोर्ट ही नहीं थी। प्रशासन के पास इसके अपने तर्क हैं कि जिनकी जांच हुई और जो पॉजिटिव आने के बाद मृत हुए उन्हें ही इस सूची में रखा जाएगा। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांव-गांव जांच कराने के लिए कहा तो जांच शुरू हुई और अब परिणाम सामने आ रहा है।

पतारा ब्लाक में 20 लोग मिले संक्रमित

पतारा ब्लाक क्षेत्र के 72 राजस्व गांवों में 1346 लोगों की जांच की गई तो इनमें से 20 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इसी तरह घाटमपुर ब्लाक के 118 राजस्व गांवों में 1205 लोगों की जांच में 53 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इतना ही नहीं भीतरगांव ब्लाक के 77 राजस्व गांवों में 2752 लोगों की जांच के दौरान 43 पॉजिटिव मिले हैं। इसी तरह बिल्हौर ब्लाक के सुजावलपुर, तरबीयतपुर, माननिवादा, मंजीविवादा, पूरा, सेनाविवादा ,खजुरी ,बरौली, बैड़ी अलीपुर, बारामऊ, औरंगपुर सांभी, कमसान , गदनपुर चोरसा गांव में 875 लोगों की जांच 34 लोग संक्रमित मिले हैं। ककवन के खरपतपुर, सिहुरादारासिकोह, दलेलपुर, बछना, चंद्रपुरा, इब्राहिमपुर रौंस, देवहा, उ_ा, ककवन कसिगवां गांव में 999 लोगों के नमूने लिए गए तो 20 लोग संक्रमित मिले। कुछ ऐसी ही स्थिति चौबेपुर और शिवराजपुर ब्लाक क्षेत्र की है। चौबेपुर में 1003 की जांच के दौरान 24 , शिवराजपुर ब्लाक क्षेत्र में 733 लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच में 45 पॉजिटिव मिले। इसी तरह कल्याणपुर ब्लाक क्षेत्र में सिर्फ सात लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से दो लोग भगवंतपुर गांव में पॉजिटिव मिले हैं। बिधनू ब्लाक क्षेत्र में 575 लोगों की जांच सात लोग संक्रमित मिले हैं। इसी तरह सरसौल क्षेत्र में तीन संक्रमित मिले हैं। सीएमओ डॉ. नेपाल ङ्क्षसह ने बताया कि अभी गांवों में संक्रमितों की तलाश चल रही है। 13 मई तक अभियान चलेगा।

कोरोना संक्रमण पर एक नजर

कुल कोरोना संक्रमित : 80197

कोरोना अब तक हुई मौतें : 1536

अब तक स्वस्थ हुए 71988

कोरोना के सक्रिय केस : 6673

बुधवार की स्थिति

नए संक्रमित : 276

कोरोना से मौतें : 23

कोरोना से स्वस्थ हुए : 1041