Move to Jagran APP

जूडो खिलाड़ियों को तराशने में जुटे कानपुर के पिता-पुत्र, प्रशिक्षण के लिया निकाला अनाेखा तरीका

कोच दिलशाद सिद्दीकी के मुताबिक शहर के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ वर्ष में राष्ट्रीय फलक पर धाक जमाई। खेलो इंडिया यूथ गेम्स राष्ट्रीय जूडो ऑल इंडिया जूडो व ग्रेडेशन्स कैंप में शहर के खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 03:34 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 03:34 PM (IST)
जूडो खिलाड़ियों को तराशने में जुटे कानपुर के पिता-पुत्र, प्रशिक्षण के लिया निकाला अनाेखा तरीका
जूडो के खेल से संबंधित प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। एक गुरु अपने शिष्य की प्रतिभा को तराशने का हर संभव प्रयास करता है। कुछ ऐसा ही दृढ़ संकल्प लेकर जूडो कोच अरमान सिद्दकी बेटे अरमान कोच के साथ खिलाड़ियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। अरमान राष्ट्रीय जूडो में पदक झटकने के साथ ऑल इंडिया स्तर पर जूडो के प्रमुख खिलाड़ियों में पहचाने जाते हैं। लॉकडाउन में कोच पिता अरमान को जूडो की बारीकियां सीखा कर हुनरमंद बनाने के साथ दूसरे खिलाड़ियों को डेमो के साथ टिप्स भी दे रहे।

loksabha election banner

कल्याणपुर के गुबा गार्डन में रहने वाले ग्रीनपार्क के जूडो कोच दिलशाद सिद्दीकी लॉकडाउन में समय का सदुपयोग कर बेटे के साथ प्रशिक्षु खिलाड़ियों को जूडो की बारीकियों से परिचित करा रहे हैं। वे राष्ट्रीय खिलाड़ी व खेलो इंडिया में शहर के नाम पहला पदक दिलाने वाले बेटे अरमान को प्रशिक्षण के दौरान सिखाई तकनीक व जूडो के दांवपेच का वीडियाे बनाकर खिलाड़ियों को शेयर करते। इससे खिलाड़ी घर बैठे ही जूडो में बेहतर तकनीक से रूबरू हो जाते। दिलशाद वीडियाे क्रांफ्रेंसिंग के माध्यम से खिलाड़ियों के मन में उठने वाले प्रश्नों का हल भी बताने के साथ अगले दिन बेटे पर खिलाड़ियों द्वारा पूछे गए तकनीक का तोड़ बताकर उनको हुनरमंद बना रहे हैं। कोच दिलशाद सिद्दीकी के मुताबिक शहर के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ वर्ष में राष्ट्रीय फलक पर धाक जमाई। खेलो इंडिया यूथ गेम्स, राष्ट्रीय जूडो, ऑल इंडिया जूडो व ग्रेडेशन्स कैंप में शहर के खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला। उन्होंने बताया कि अरमान, सारिका, नेहा सरीखे खिलाड़ी प्राचीन खेल में कानपुर की फताका फहरा रहे हैं।

तकनीक व होल्डिंग पावर का तोड़ नहीं: कोच दिलशाद बतातें हैं कि शहर के खिलाड़ी प्रतिभावान हैं। उन्हें एक बार जो सीखा दो उसका उपयोग फाइट के दौरान सही समय में करने में नहीं चूकते। उन्होंने बताया कि खेलो इंड़िया व राष्ट्रीय जूडो में शहर के होनहरों ने खेल की तकनीक व होल्डिंग पावर का उपयोग कर अंतरराष्ट्रीय फलक वाले खिलाड़ियों को धूल चटाई। यह काबिल-ए-तारीफ है। ऑल इंडिया जूडो ग्रेडेशन्स कैंप में अरमान व सारिका ने शीर्ष स्थान हासिक कर कानपुर का मान बढ़ाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.