1.IT Raid In Kanpur: छापेमारी में 2.25 करोड़ नकद और दो किलो सोने के जेवर मिले, फर्जी बिल भी पकड़े

झांसी के घनाराम इंफ्रा और उससे जुड़े लोगों पर मारे गए छापे में आयकर विभाग को 2.25 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई है। इसके अलावा दो किलो सोने के जेवर भी हैं जिनका मूल्य एक करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं आयकर अधिकारियों को जांच में यह भी पता चला है कि 40 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन नकदी में किए गए हैं। आयकर विभाग ने जिन कारोबारियों के यहां छापा मारा है, उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट दिनेश सेठी के घर अब तक ताला पड़ा हुआ है। आयकर अधिकारी अब ताला तोड़कर जांच की तैयारी कर रहा है।

2.महंगाई के विरोध में कानपुर में कांग्रेस का प्रदर्शन, प्रदेश सचिव समेत कई पदाधिकारियों ने दी गिरफ्तारी

खाद पदार्थों में जीएसटी लगाए जाने से बढ़ती महंगाई के विरोध में शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। हंगामा कर रहे कांग्रेसियों की पुलिस से नोक-झोंक भी हुई जिसके बाद पुलिस ने कांग्रेस प्रदेश सचिव विकास अवस्थी समेत कई कांग्रेसियों को कोतवाली चौराहे पर गिरफ्तार कर लिया। देर शाम उन्हें छोड़े जाने की प्रक्रिया चलती रही। पेट्रोल डीजल की कीमतों में हो रही लगातार वृद्धि, खाद्य पदार्थों में जीएसटी और ईडी द्वारा सोनिया गांधी से पूछताछ जैसे विषयों को लेकर शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ता उग्र थे। अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तिलक हाल में कांग्रेसी एकत्रित हुए। यहां से पैदल मार्च करते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय की ओर जा रहे थे लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने कोतवाली चौराहे पर ही बैरिकेडिंग कर रखी थी। कांग्रेसियों को यहां से आगे नहीं बढ़ने दिया गया इसे लेकर यही सरकार विरोधी नारेबाजी शुरू हो गई। 

3.जाजमऊ टेनरी विवाद : जेल गए आरोपित नारायण सिंह भदौरिया को मिली जमानत, दो बंधपत्रों पर रिहा

शालीमार टेनरी मामले में आरोपित नारायण सिंह भदौरिया को कोर्ट से जमानत मिल गई। न्यायालय ने उसे 25-25 हजार रुपये के दो बंधपत्रो पर रिहा करने का आदेश दिए हैं। जाजमऊ टेनरी विवाद को लेकर चर्चाओं में आए भाजपा से निष्कासित नारायण सिंह भदौरिया को मंगलवार को जेल भेज दिया गया था। वह इसी मामले में 16 जुलाई को गिरफ्तार हुआ था, लेकिन अदालत ने उसी दिन उसे अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था। जाजमऊ स्थित शालीमार टेनरी पर कब्जे को लेकर 13 जुलाई को जमकर मारपीट और उपद्रव हुआ था। मारपीट टेनरी के कब्जेदारों मोहम्मद आमिर और शहनाज जहां के पक्षों के बीच हुई। पुलिस ने इस मामले में दर्जन भर आरोपितों को नामजद व 50 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी।

4.फतेहपुर में खागा के पास मालगाड़ी का वैगन बेपटरी, 45 मिनट खड़ी रही वंदे भारत

शुक्रवार सुबह सवा दस बजे दिल्ली-हावड़ा रूट पर कानपुर से प्रयागराज जा रही मालगाड़ी ट्रेन के इंजन का दूसरा वैगन का खुला दरवाजा टूटकर प्लेटफार्म नंबर दो से टकराने के बाद ट्रैक पर गिर गया। जिससे ट्रेन खागा रेलवे स्टेशन के आउटर पर पटरी से उतर गया। जिससे रेलवे महकमा में खलबली मच गई।

इस बीच दिल्ली से वाराणसी जा रही वंदेभारत एक्सप्रेस खागा स्टेशन के समीप रुक गई। उधर फतेहपुर व सिराथू की इंजीनियरिंग व मैकेनिकल टीम मौके पर पहुंचकर मेंटीनेंस का काम शुरू कर दिया है। करीब एक घंटे बाद वंदेभारत ट्रेन को लूप लाइन से निकाला गया। इसी तरह अन्य गाड़ियों का धीमे स्पीड में आवागमन कराया जा रहा है।

5.पनकी के इस्पात नगर में केमिकल गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल की 8 गाड़ियां मौके पर

पनकी के इस्पात नगर में एक केमिकल गोदाम में शाम को भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग पूरे गोदाम में फैल गई। सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल की आठ गाड़ियां आग को बुझाने के का प्रयास कर रही हैं। आग कैसे लगी इसकी जानकारी अभी नहीं हो सकी है। मौके पर कई थानों की फोर्स पहुंची हुई है जो लोगों को गोदाम से हटा रही है। 

6.Paras Gupta Muder: सपा का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा घर, बोले- पुलिस है मौत की जिम्मेदार, जांच को एसआइटी हुई है गठित

कारोबारी पारस गुप्ता हत्याकांड में समाजवादी पार्टी ने मोर्चा खोल दिया है। पीड़ित परिवार को इंसाफ दिलाने को लेकर शुक्रवार को सपा का प्रतिनिधिमंडल उनके घर पहुंचा है। वहीं, व्यापारी की मौत के मामले में अब एसआइटी (विशेष जांच टीम) गठित कर दी है। जांच टीम में एक निरीक्षक और दो दारोगा को शामिल किया गया है।  हरबंस मोहाल थाना क्षेत्र के व्यापारी पारस गुप्ता के स्वजनों मिलने पहुंचे समाजवादी पार्टी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे सपा विधायक मनोज पांडे है हत्या के लिए पुलिस को दोषी ठहराया होता कि कुछ पुलिस वालों पर कार्रवाई करने से इंसाफ नहीं मिला।  इस में अधिकारियों की भी लापरवाही है। इस मामले को समाजवादी पार्टी विधानसभा में पूरी ताकत से उठाएगी। 

Edited By: Abhishek Verma