1.नई सड़क उपद्रव में पुलिस महकमे में बड़ी कार्रवाई, दो थाना प्रभारी निलंबित और एक लाइन हाजिर

नई सड़क पर तीन जून को हुए उपद्रव के मामले में पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना ने शुक्रवार रात 1:30 बजे बेकनगंज थाना प्रभारी नवाब अहमद और बजरिया थाना प्रभारी संतोष कुमार सिंह को निलंबित कर दिया। घटना के 28 दिन बाद हुई इस कार्रवाई में चमनगंज थाना प्रभारी जैनेंद्र कुमार तोमर को लाइन हाजिर कर दिया गया है। भाजपा प्रवक्ता रहीं नुपुर शर्मा की टिप्पणी के विरोध में बाजार बंदी को लेकर जुमे की नमाज के बाद निकली भीड़ ने चंद्रेश्वर हाते के पास उपद्रव किया था। इस दौरान नई सड़क पर पुलिस पर पथराव, फायरिंग और बमबाजी की गई थी। मामले में पुलिस ने 55 नामजद और एक हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। मामले की जांच के लिए बनाई गई एसआइटी (विशेष जांच दल) 60 आरोपितों की गिरफ्तारी करके जेल भेज चुकी है।

2.बिकरू कांड में सामने आए तीन पीसीएस अफसरों के नाम

शस्त्र लाइसेंस की जांच में लापरवाही बरतने के मामले में पूर्व एडीएम सिटी समेत तीन पीसीएस अफसरों के विरुद्ध जांच शुरू हो गई है। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने दस्तावेज का परीक्षण शुरू कर दिया है। मंडलायुक्त को एक माह में अपनी रिपोर्ट शासन को देनी है।

3.कानपुर में भी उदयपुर जैसी घटना की धमकी

इंटरनेट मीडिया पर उदयपुर की घटना को सही ठहराते हुए इसे घाटमपुर में भी दोहराने की धमकी की पोस्ट डालने पर पुलिस ने फेसबुक की यूजर आइडी के आधार पर एक युवक को हिरासत में लिया है। आरोप है कि युवक ने केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद साक्षी महाराज और साध्वी प्राची को लेकर भी अभद्र पोस्ट की है। गजनेर रोड मूसानगर निवासी चंद्रजीत कुमार ने इस संबंध में घाटमपुर कोतवाली में शिकायत की है। उन्होंने पुलिस को बताया कि घाटमपुर के आशानगर मोहल्ला निवासी तनुज शुक्ला की फेसबुक आइडी से की गई पोस्ट में केंद्रीय राज्यमंत्री के साथ ही एक समुदाय विशेष के लिए भी अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया है। एक साल पहले भी आरोपित ने केंद्रीय राज्यमंत्री की हत्या की धमकी का एक पत्र उनके करीबी के घर में फेंका था। इस मामले में रिपोर्ट भी दर्ज की गई थी। आरोपित ने एक और पोस्ट में लिखा-घाटमपुर भी उदयपुर जैसी घटना को दोहराने की मांग कर रहा है। इसके आगे उसने हिंदूवादी नेता और एक समुदाय के लिए अभद्र बातें लिखीं। 

4.पीएम मोदी की सभा स्थल का दोबारा निरीक्षण करने पहुंचे ACS गृह अवनीश अवस्थी

अपर मुख्य सचिव गृह /मुख्य कार्यपालक यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को जालौन पहुंचकर पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर समग्र व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्धघाटन जल्द ही किया जाएगा।

5.एक किताब से सामने आया दावत-ए-इस्लामी का सनसनीखेज सच

उदयपुर प्रकरण में चर्चाओं में आने के बाद दावत-ए-इस्लामी को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आ रही हैं। संगठन का अपना साहित्य है, जिसमें मतांतरण के साथ ही अपने समाज के युवाओं को कट्टरता की घुट्टी पिलाई जाती है। ऐसी ही एक किताब सामने आई है, जिसमें देश के बंटवारे को लेकर मुस्लिम युवाओं को भड़काने की कोशिश की गई है। इस किताब के बारे में पुलिस को जानकारी दे दी गई है। कमिश्नरेट पुलिस ने जुमा की नमाज के चलते शुक्रवार को संगठन के खिलाफ जांच जैसा कुछ नहीं किया। शनिवार को छापेमारी शुरू हो सकती है।

Edited By: Abhishek Verma