कानपुर, जागरण संवाददाता। फिनैकल 10 साफ्टवेयर लागू होने के बाद लगातार दूसरे दिन बैंक आफ इंडिया में सारा काम ठप रहा। सोमवार को भी ज्यादातर शाखाओं में खाताधारक ना तो रुपये जमा करा पाए थे ना वे रुपये निकाल सके। यही स्थिति मंगलवार को भी रही। साफ्टवेयर बदलने की वजह से बैंक आफ इंडिया के एटीएम में भी समस्या हो रही थी। जिन खाताधारकों को अपना एटीएम पिन बदलना था, साफ्टवेयर ने उनका भी साथ नहीं दिया। यह स्थिति बैंक आफ इंडिया की कानपुर नगर की सभी 30 शाखाओं पर नजर आ रहा है। ग्राहकों को कहना है कि 21 जनवरी के बाद वे बैंक से पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं। बुधवार को गणतंत्र दिवस हो जाएगा। वैसे भी शाखाएं बंद रहेंगी।

फिनैकल सेवन पर अब तक कार्य कर रहे बैंक आफ इंडिया ने सोमवार से फिनैकल 10 साफ्टवेयर पर कार्य शुरू किया था। स्थिति यह है कि फिनैकल 10 साफ्टवेयर बैंक के सिस्टम को सपोर्ट ही नहीं कर रहा है। इसकी वजह से शाखाओं में सिस्टम ही शुरू नहीं हो पा रहे हैं। पहले दिन निराश होकर लौटे खाताधारक दूसरे दिन सुबह शाखाओं में पहुंचे तो वहां फिर से वही स्थिति थी। बैंक स्टाफ अपने सिस्टम पर काम ही नहीं कर पा रहा था। हालांकि अब तक फिनैकल 10 का साफ्टवेयर जिस बैंक ने भी शुरू किया, वहां शुरुआती दिनों में बहुत समस्या रही। कई बैंक में तो यह समस्या कई-कई सप्ताह तक चली। पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा तथा कई और बड़े बैंक अपने सिस्टम को फिनैकल 10 पर ले जा चुके हैं। ये सब कुछ बैंकिंग क्षेत्र में तेजी से हो रही प्रगति को देखते हुए किया जा रहा है।

बैंक आफ इंडिया ने साफ्टवेयर को अपग्रेड करने के लिए ही 21 जनवरी की शाम से 24 जनवरी की सुबह तक सिस्टम को माइग्रेशन पर लगाया था। सोमवार की तरह मंगलवार को भी बैंक की टेक्निकल टीम समस्याओं से जूझती रही। यह स्थिति तब है जब बैंक ने अपने स्टाफ को इसी तरह के एक साफ्टवेयर पर प्रशिक्षित किया था। बैंक के जोनल प्रबंधक नीरज तिवारी के मुताबिक बैंक का साफ्टवेयर फिनैकल 10 पर अपग्रेड हुआ है। इसकी वजह से इस समय कुछ समस्याएं आ रही हैं। जल्दी ही इन्हें दूर कर लिया जाएगा।

Edited By: Abhishek Verma