Move to Jagran APP

JEE Mains 2021: कानपुर के केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने दी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा, कोविड प्रोटोकॉल का किया पालन

कानपुर शहर में जेईई मेंस के लिए केशवपुरम दादा नगर हाथीपुर और चकरपुर में केंद्र बनाए गए हैं। इस बार चार चरणों में प्रवेश परीक्षा कराई जा रही है इसके बाद अभ्यर्थियों को जेईई एंडवांस्ड में शामिल होना होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 12:47 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 12:47 PM (IST)
JEE Mains 2021: कानपुर के केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने दी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा, कोविड प्रोटोकॉल का किया पालन
कानपुर में परीक्षा केंद्रों से निकले छात्रों के चेहरे चहके।

कानपुर, जेएनएन। कोविड प्रोटोकॉल के साथ मंगलवार से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2021 शुरू हो गई। यह दो पालियों में आयोजित की जा रही है। शहर में आधा दर्जन से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां कानपुर समेत आसपास के जिलों के अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। इसमें चयनित छात्रों को जेईई एडवांस्ड 2021 में शामिल होने का मौका मिलेगा। सफल छात्र एनआइटी, ट्रिपल आइटी, एचबीटीयू, समते देश भर के कई तकनीकी संस्थानों में सीधे प्रवेश ले सकेंगे। शहर में मंगलवार को सुबह की पाली की परीक्षा संपन्न हो गई। 

loksabha election banner

जेईई एडवांस्ड के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को आइआइटी में दाखिला मिल जाएगा। परीक्षा केंद्रों से करीब 100 मीटर की दूरी पर वाहनों को रोक दिया गया। अभ्यर्थियों के हाथों को सैनिटाइज कराया गया। उन्हें बारी बारी से कक्षाओं में भेजा गया। सुबह की परीक्षा नौ से 12 बजे हुई। दोपहर की तीन से शाम छह बजे तक आयोजित की जा रही है। पहले दिन बी आर्क परीक्षा हुई।

कोरोना संक्रमण के चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन्स का आयोजन चार बार कर रहा है। पहली परीक्षा 23 से 26 फरवरी, दूसरी 15 से 18 मार्च, तीसरी 27 से 30 अप्रैल और चौथी 24 से 28 मई को आयोजित की जा रही है। इसमें अभ्यर्थी चाहे तो सभी परीक्षा दे सकता है। इसमें सबसे बेहतर स्कोर को माना जाएगा। यह स्कोर ही जेईई एडवांस्ड 2021 की राह तय करेगा। जेईई एडवांस्ड का आयोजन तीन जुलाई को होगा। इस बार इसकी जिम्मेदारी आइआइटी खड़गपुर को मिली है।

यहां बने हैं परीक्षा केंद्र

शहर में कंप्यूटर आधारित परीक्षा केंद्र कल्याणपुर के केशवपुरम, दादा नगर, हाथीपुर, चकरपुर आदि हैं। कानपुर में करीब सात से आठ हजार छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं। यहां पर अन्य जनपदों से भी छात्र-छात्राएं परीक्षा देने आते हैं।

कंप्यूटर आधारित हो रही परीक्षा

जेईई मेंस में अभ्यर्थी कंप्यूटर आधारित परीक्षा दे रहे हैं। उन्हें सबसे पहले लॉगिन कराया गया, उसके बाद परीक्षा से जुड़े नियमों के बारे में जानकारी दी गई। छात्र-छात्राएं पश्नों के उत्तर देकर और उसे सेव करके अगले प्रश्न की ओर बढ़ सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.