Move to Jagran APP

Republic Day Parade 2020 : हर गली हर चौराहा शान से लहराया तिरंगा, पुलिस परेड ने बिखेरी अनोखी छटा Kanpur News

गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन में औद्योगिक विकास मंत्री ने परेड की सलामी ली।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 12:59 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 12:59 PM (IST)
Republic Day Parade 2020 : हर गली हर चौराहा शान से लहराया तिरंगा, पुलिस परेड ने बिखेरी अनोखी छटा Kanpur News
Republic Day Parade 2020 : हर गली हर चौराहा शान से लहराया तिरंगा, पुलिस परेड ने बिखेरी अनोखी छटा Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। शहर में भोर पहर से ही गणतंत्र दिवस पर्व का उल्लास चरम पर रहा। धरती से लेकर आसमान तक देश भक्ति गीतों की गूंज सुनाई देती रही। सुबह ही हर गली-हर चौराहे, सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में ध्वजारोहण के बाद सलामी दी गई। पुलिस लाइन में औद्योगिक विकास मंत्री ने ध्वाजारोहण किया और परेड की सलामी ली। जिलाधिकारी कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया।

loksabha election banner

पुलिस लाइन में सुबह साढ़े नौ बजे औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान पुलिस जवानों ने परेड निकाली तो मंत्री ने सलामी ली। उन्होंने शहीद क्रांतिकारियों को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरान 303 राइफलों से सलामी दी गई। परेड की कमांड एएसपी बीबीजीटीएस मूर्ति, सेकेंड कमांड एएसपी निखिल कुमार और सूरज कुमार ने संभाली। यहां पहली बार निकाली गई झाकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। डीआईजी अनंत देव ने सलामी के बाद 303 राइफलों की विदाई की और उसका इतिहास भी बताया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दिखी देश भक्ति

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देश भक्ति का अद्भुत नजारा दिखाई दिया। यहां सबसे पहले बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के छात्रों ने डांस पेश किया। खालसा गल्र्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने पंजाबी गीतों और पुलिस लाइन की महिला सिपाहियों ने नृत्य नाटिका से एसिड अटैक पीडि़ताओं का दर्द प्रस्तुत किया। उनकी प्रस्तुति देखकर मैदान तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठा। एडीजी जय नारायण सिंह, आईजी मोहित अग्रवाल समेत पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

साहस और शौर्य का सम्मान

शहर में साहस और शौर्य का परिचय देने वालों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। मंत्री ने एसपी क्राइम राजेश यादव, एसपी यूपी 112 राजेन्द्र कुमार, सीओ राजेश पांडेय, सीओ अजय कुमार समेत 13 पुलिस कर्मियों को डीजीपी का प्रशंसा चिन्ह दिया गया। पिछले माह नौबस्ता में लुटेरों को पकडऩे वाले सर्राफ करन गुप्ता व उनकी मां सरिता को भी सम्मानित किया गया। पिछले माह चार बदमाशों ने ज्वैलरी शॉप पर धावा बोलकर छह लाख का माल लूट लिया था। बदमाशों के हाथ में तमंचा देखकर भी सर्राफ करन उनसे भिड़ गए और फिर मां सरिता ने भी आकर बदमाशों को पीटा और शोर मचा दिया।

तीन लुटेरे मौके पर ही दबोचे गए थे। बसंत विहार के भक्ति दर्शन को गौकशी के मामले में साहस दिखाने के लिए, कौशलपुरी के जसवीर व इकबाल सिंह को ट्रैफिक सुधार के लिए, गिलिस बाजार के अंबिका प्रसाद को रामलीला के दौरान, काकादेव के राजीव भाटिया व बर्रा के संतोष सिंह को रक्तदान कर लोगों की मदद करने, छावनी के अशोक को गंगा में डूब रहे युवक की जान बचाने और 10 व्यक्तियों को कलक्टरगंज अग्निकांड में परिवार को बचाने के लिए प्रशस्तिपत्र दिया गया।

कानपुर विकास प्राधिकरण में सचिव एसपी सिंह ने ध्वजारोहण किया और राष्ट्र गान गाया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस समेत महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। परिसर मेंकर्मचारी मोहम्मद आशिक एवं साथी कलाकारों द्वारा सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का प्रारंभ हुआ। कलाकारों ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत किये। अपर सचिव ने गणतंत्र दिवस के महत्व को बताते हुए इसे और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करने पर बल दिया। सचिव एसपी सिंह ने कहा कि संविधान में मिले अधिकारों के प्रति जागरूक तो हैं लेकिन कर्तव्यों के प्रति उदासीन हैं। जबकि अधिकार एवं कर्तव्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। अपने अधिकारों के साथ साथ कर्तव्य के प्रति भी निष्ठावान व जागरूक होना चाहिए। 

जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने फूलबाग बाल भवन में झंडारोहण किया और दीप प्रज्ज्वलित करके कर सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को अपनी आजादी की लड़ाई के विषय में बताना जरूरी है कि किस तरह क्रांतिकारियों ने देश को आजादी दिलाने में अपने प्राण न्योछावर किए। हमें बच्चों के माध्यम से सफाई के लिए बड़ों को जागरूक करना है। कहा, प्रतिबंधित  पालीथिन का प्रयोग न करें। कानपुर उद्यमियों का शहर है उद्यमी बने। बच्चों ने पुलवामा हमले से प्रेरित नाटक की प्रस्तुति की तो उपस्थित लोग भावुक हो गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.