Move to Jagran APP

5 जी पर दुनिया से कदमताल करेगा भारत

आइआइटी में 250 करोड़ से तैयार हो रही नेटवर्किंग एंड प्रोग्रामिंग, संस्थान के निदेशक ने अमेरिका की 5 जी कांफ्रेंस में प्रस्तुत की रिपोर्ट

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 05:17 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 05:17 PM (IST)
5 जी पर दुनिया से कदमताल करेगा भारत
5 जी पर दुनिया से कदमताल करेगा भारत

जागरण संवाददाता, कानपुर : अपना देश मोबाइल नेटवर्किंग के क्षेत्र में दुनिया के साथ कदमताल कर रहा है। इस बार 5 जी की लांचिंग भारत में अन्य देशों के साथ ही होगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। आइआइटी कानपुर और आइआइटी बेंगलुरु मिलकर मोबाइल नेटवर्किंग सिस्टम को मजबूत कर रहे हैं। संस्थान को मिनिस्ट्री ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन की ओर से 250 करोड़ का प्रोजेक्ट मिला है। सबसे पहले 5 जी के लिए सिस्टम मजबूत किए जा रहे हैं। आइआइटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने अमेरिका के सैनफ्रांसिस्को में हुई आईईईई 5 जी की कांफ्रेंस में भारत की संभावनाओं और 5 जी नेटवर्किंग पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। कांफ्रेंस में दुनिया भर के वैज्ञानिक शामिल हुए। प्रो. करंदीकर ने बताया कि 2 जी, 3 जी और 4 जी की लांचिंग के समय अन्य देशों के मुकाबले भारत चार से पांच साल पीछे चल रहा था। अबकी बार 5 जी की लांचिंग की तैयारी है, जिसमें देश में काफी काम हो रहा है।

loksabha election banner

पुरातन छात्रों को किया आमंत्रित

प्रो. करंदीकर अमेरिका में आइआइटी के पुरातन छात्रों से मिले और संस्थान में आने के लिए आमंत्रित किया। प्रो. करंदीकर के मुताबिक कई पुरातन छात्र संस्थान की सहायता करने के लिए तैयार हैं। अमेरिका के कई पूर्व छात्रों ने उद्यमिता विकास, शोध कार्य और जरूरतमंद छात्रों की आर्थिक मदद के लिए हामी भरी है।

नए छात्रों की सुरक्षा करेंगे सीनियर

आइआइटी में 20 जुलाई से छात्र आने शुरू हो जाएंगे। उनकी सुरक्षा और उनमें आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कई सीनियर छात्रों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 20 से 28 जुलाई तक ओरिएंटेशन कार्यक्रम होगा। काउंसिलिंग टीम की घोषणा कर दी गई है, इसमें कोआर्डिनेटर, टीम गाइड, स्टूडेंट गाइड, एकेडमिक मेंटर शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.