Move to Jagran APP

Kanpur News: पीयूष जैन को घेरने के लिए प्रश्नों की लिस्ट तैयार, एक-एक कर दागेंगे आयकर अधिकारी

सोमवार को जिला कारागार में आयकर अफसरों से इत्र कारोबारी पीयूष जैन का सामना हो सकता है। 197 करोड़ रुपये नकद और 23 किलो बरामद सोने के संबंध में अफसरों ने प्रश्नावली तैयार की है। जिसके जरिए उसे घेरने की तैयारी की जा रही है।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 04:10 PM (IST)
Kanpur News: पीयूष जैन को घेरने के लिए प्रश्नों की लिस्ट तैयार, एक-एक कर दागेंगे आयकर अधिकारी
पीयूष जैन से जिला कारागार में आयकर अफसरों का सामना हो सकता है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। इत्र कारोबारी पीयूष जैन के खिलाफ जांच शुरू कर चुके आयकर अधिकारी अब उसे अपने सवालों के जाल में फंसाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए प्रश्नावली तैयार की गई है और इस पर अफसर जांच कर रहे हैं कि कहीं कोई बिंदु छूट न जाए। सोमवार को जिला काराागार में पीयूष जैन का आयकर अधिकारियों से सामना हो सकता है।

loksabha election banner

महानिदेशालय जीएसटी इंटेलीजेंस (डीजीजीआइ) के अफसरों ने आयकर विभाग को अपनी प्रारम्भिक रिपोर्ट सौंपी तो आयकर अधिकारियों ने भी पीयूष जैन से उसके पास मिली नकदी और सोने के बारे में जानकारी करने के लिए प्रश्नों की सूची बना ली है। इसमें पीयूष जैन से उसके कारोबारी जीवन के शुरुआती दिनों से लेकर अब तक के जीवन के बारे में जानकारी ली जाएगी। इसके साथ ही वह कहां-कहां लोगों को माल बेचता था और उनसे नकद में भुगतान क्यों लेता था। आयकर विभाग के अधिकारी इससे आकलन लगाना चाहते हैं कि पीयूष जैन ने कितना माल अपने कारोबारी जीवन में बेचा होगा जो उसके पास नकदी के रूप में 197 करोड़ रुपये एकत्र हो गया। आयकर अफसरों का मानना है कि किसी भी कारोबार का बड़ा हिस्सा हमेशा कार्यशील पूंजी के रूप में कारोबार में ही घूमता रहता है। उससे जो लाभ होता जाता है, वह बहुत कुल लागत का बहुत छोटा सा हिस्सा होता है। इसलिए आयकर अधिकारी इस बात का अंदाजा भी लगाएंगे कि उसका कारोबार में कुल कितनी पूंजी लगी हुई है। 

आयकर अधिकारियों ने पीयूष की गिरफ्तारी के बाद से इत्र कारोबार में काफी जानकारी की है। उनके कई अधिकारी इसके लिए लगाए गए थे। इसलिए पीयूष आयकर अफसरों से बहुत झूठ नहीं बोल सकेगा। आयकर अफसरों के पास महानिदेशालय राजस्व खुफिया और डीजीजीआइ की रिपोर्ट पहले से हैं। अफसरों के मुताबिक आयकर के सवालों के जवाब न देकर पीयूष अपने लिए ही नुकसान करेगा क्योंकि तब पूरा धन भी जाएगा और ऊपर से और राशि भी देनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.