Move to Jagran APP

अकूत संपदा वाले बाबाओं पर आयकर विभाग का शिकंजा, कार्रवाई शीघ्र

आयकर विभाग ने तमाम बाबाओं की फाइल बनानी शुरू कर दी है। जल्द ही विभाग इनके खिलाफ अपनी कार्रवाई शुरू करने जा रहा है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 09:10 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 10:10 PM (IST)
अकूत संपदा वाले बाबाओं पर आयकर विभाग का शिकंजा, कार्रवाई शीघ्र
अकूत संपदा वाले बाबाओं पर आयकर विभाग का शिकंजा, कार्रवाई शीघ्र

कानपुर (राजीव सक्सेना)। देश में पिछले कुछ समय में तमाम बड़े-बड़े बाबा कानून के शिकंजे में आए। इनमें से अधिकांश के पास इतना भारी संपत्ति मिली कि खुद उनके यहां जांच करने वाले अधिकारियों की आंखें फटी की फटी रह गई थीं। इन कार्रवाई के बाद यह तो साफ हो गया था कि बाबाओं के आश्रम में ऐश-ओ-आराम की सभी वस्तुएं मौजूद हैं और उनके पास अकूत संपत्ति भी है। इसे देखते हुए आयकर विभाग ने तमाम बाबाओं की फाइल बनानी शुरू कर दी है। जल्द ही विभाग इनके खिलाफ अपनी कार्रवाई शुरू करने जा रहा है।

loksabha election banner

कथावाचक और आशीर्वाद देकर लोगों के जीवन को पूरी तरह बदलने का दावा करने वाले तथाकथित बाबाओं के बड़े-बड़े राज पिछले कुछ समय में देश के सामने खुले हैं। इनकी अकूत संपत्ति का पता चलने के बाद अब अन्य बाबा भी आयकर विभाग की निगाह में हैं। विभाग को उनके बारे में सूचनाएं मिल रही हैं और फाइलें लगातार मोटी हो रही हैं। 

कई के पास बड़े-बड़े अपार्टमेंट

आयकर विभाग की फाइलों में इस समय जिन बाबाओं की कुंडली जमा हो रही है, उनमें से कई के पास बड़े-बड़े अपार्टमेंट भी हैं। आयकर विभाग की फाइलों में इन अपार्टमेंट के फोटो भी हैं। ज्यादातर तथाकथित बाबाओं के खेल छोटे जिलों में चल रहे हैं। वहां भोली भाली जनता को भ्रमित कर इन बाबाओं ने बड़ी संपत्ति बना ली है। आयकर विभाग के पास इन बाबाओं के नाम भी हैं। 

अलग-अलग राज्यों में आश्रम

कुछ बाबाओं के अलग-अलग राज्यों में आश्रम हैं। ये लोग शिष्यों की टोली के साथ एक से दूसरे आश्रम में भी घूमते रहते हैं। इस पर भारी भरकम खर्च के बाद भी कभी कोई टैक्स ना देने की भी शिकायत है। कुछ लोगों ने आश्रम की फोटो भी विभाग को भेजी हैं। आयकर विभाग के पास तमाम ऐसे लोग भी शिकायतें कर रहे हैं जो तथाकथित बाबाओं के फेर में फंसकर भारी नुकसान उठा चुके हैं। अपने लाखों रुपये फूंक चुके पीडि़तों ने भी बाबाओं की संपत्तियों की पूरी सूची भी दी है। 

जांच के लिए भेजी जाएंगी फाइलें

बाबाओं की जो फाइल तैयार की गई हैं। उन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा। किस फाइल को किसे भेजा जाएगा, इसकी भी तैयारी कर ली गई है। इन फाइलों में भी कई स्तर बनाए गए हैं। किसी फाइल में इतने अधिक साक्ष्य हैं कि आयकर विभाग कुछ जांच के बाद वहां कार्रवाई कर सकता है और कुछ ऐसी फाइलें हैं जहां अभी बहुत काम करने की जरूरत है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.