Move to Jagran APP

बांदा में आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 34 किलो सोने और 200 किलो चांदी के जेवर पकड़े

बांदा के इतिहास में इनकम टैक्स विभाग द्वारा अब तक की सबसे बड़ अघोषित सोना और चांदी के जेवर पकड़ने का मामला सामने आया है इसमें साढ़े सत्रह चांदी के जेवर कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 12:35 PM (IST)
बांदा में आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 34 किलो सोने और 200 किलो चांदी के जेवर पकड़े
आयकर विभाग ने बड़ी मात्रा में ज्वैलरी पकड़ी है।

कानपुर, जेएनएन। आयकर विभाग ने बांदा और मथुरा में 17.5 करोड़ रुपये की अघोषित ज्वेलरी पकड़ी है। इसमें 34 किलो सोना और 200 किलो चांदी के जेवर हैं। पिछले 2 वर्षों में सबसे बड़ी अघोषित संपत्ति पकड़े जाने के मामलों में से एक है। बांदा के इतिहास में यह आज तक की सबसे बड़ी अघोषित ज्वेलरी पकड़े जाने का मामला है।

loksabha election banner

बांदा में पुलिस ने शनिवार रात एक होटल में छापा मारकर मथुरा के सराफा कारोबारी के दो कर्मचारियों को हिरासत में लिया था, जिनके पास से 14 किलो सोने के जेवर बरामद हुए थे। इनकी कीमत आयकर विभाग ने करीब 6.50 करोड़ रुपये मानी थी। इसके बाद आयकर विभाग ने बांदा और मथुरा में सर्वे शुरू कर दिए थे। सर्वे में और भी अघोषित ज्वैलरी मिलने पर आयकर विभाग ने इस पूरी कार्रवाई को छापे में तब्दील कर दिया। इसके बाद बांदा में सात और मथुरा में एक स्थान पर कार्रवाई शुरू हो गई‌, मंगलवार देर रात तक चली कार्रवाई में आयकर विभाग को बांदा में सात स्थानों पर 20 किलो सोने की अघोषित ज्वैलरी का स्टॉक मिला‌।

इसके साथ ही दो सौ किलो चांदी के जेवर भी अघोषित स्टाक के रूप में आयकर विभाग के अधिकारियों के हाथ लगे। इनका कारोबारियों ने अपने बही खाते में कोई उल्लेख नहीं किया था। बांदा में मिली अघोषित संपत्ति की कीमत करीब 11 करोड़ रुपए आंकी गई है। कारोबारियों ने आयकर अधिकारियों से इस पर टैक्स देना स्वीकार कर लिया है।

इसी तरह मथुरा के कारोबारी ने करीब 36 घंटे चली पूछताछ के बाद 14 किलो सोने के जेवर को अपना माना और इस पर टैक्स देने की बात कही। इस पूरे मामले में विभाग को टैक्स के रूप में करीब 7 करोड रुपए मिलने की उम्मीद है। अधिकारियों के मुताबिक बांदा के इतिहास में इतना बड़ा अघोषित ज्वेलरी का मामला आज तक नहीं पकड़ा गया है।

दाे वर्ष पहले आयकर विभाग द्वारा छह करोड़ रुपये की अघोषित आय बांदा में पकड़ी थी। आयकर उपनिदेशक राघव गुप्ता, गौरव गर्ग, डॉ. विजय सिंह के नेतृत्व में जांच में करीब दो दर्जन आयकर अधिकारी शामिल थे‌, अधिकारियों की टीम ने सभी सराफा कारोबारियों के बही खाते, कंप्यूटर हार्ड डिस्क आदि कब्जे में ली है और उसकी जांच की जा रही है‌।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.