Move to Jagran APP

उद्धार की आस में गंगा, 'भंवर' में सफाई प्रोजेक्ट

गंगा को अविरल-निर्मल करने के साथ ही सहायक पांडु नदी को शुद्ध करने की कवायद परवान चढ़ने की बजाए ठिठक कर रह गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 01:39 AM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 01:39 AM (IST)
उद्धार की आस में गंगा, 'भंवर' में सफाई प्रोजेक्ट
उद्धार की आस में गंगा, 'भंवर' में सफाई प्रोजेक्ट

जागरण संवाददाता, कानपुर :

prime article banner

गंगा को अविरल-निर्मल करने के साथ ही सहायक पांडु नदी को शुद्ध करने की कवायद परवान चढ़ने की बजाए ठिठक कर रह गई है। उद्धार की आस देख रही गंगा का सफाई प्रोजेक्ट भंवर में फंस गया है। नमामि गंगे के तहत डेढ़ वर्ष पहले भेजे गए 23 अरब रुपये प्रोजेक्ट के प्रस्ताव में केवल पांच अरब ही पास हो पाया है। ज्यादातर काम शुरू ही नहीं हुए हैं। नमामि गंगे के साथ पहले की योजना जेएनएनयूआरएम के भी करोड़ों रुपये फंसे हुए हैं।

16 माह पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी)के आदेश पर शहर के सीवरेज सिस्टम को सुधारने के लिए जून 2017 में 23 अरब रुपये के प्रोजेक्ट तैयार कर जल निगम ने प्रदेश सरकार के जरिए केंद्र सरकार को भेजे थे। अभी भी 18 अरब रुपये के प्रोजेक्ट पर फैसला अटका हुआ है। इस मामले को अफसरों ने 13 अगस्त को शहर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व जल संस्थान मंत्री नितिन गडकरी के सामने भी रखा था। नेशनल मिशन क्लीन गंगा में अभी तक स्वीकृत पांच अरब रुपये के प्रोजेक्ट में शहर के 110 वार्डो में 38 वार्डो में सीवर सिस्टम दुरुस्त हो रहा है। 72 वार्डो का सर्वे होना बाकी है। वर्तमान में यह स्थिति

कुल वार्ड - 110

नमामि गंगे - 34 वार्डो का सीवरेज सिस्टम दुरुस्त हो रहा

अमृत योजना - चार वार्डो में सीवरेज सिस्टम दुरुस्त हो रहा

------

ये होने हैं काम

कुल लाइन पड़नी है - 715 किमी

सीवर कनेक्शन होने हैं - 1.24 लाख

पंपिंग स्टेशन बनेंगे - छह

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट - एक (पनका)

--

इन कामों को स्वीकृति

नमामि गंगे

223 करोड़ रुपये से पनका में 30 एमएलडी का एसटीपी बनना है। 15 अक्टूबर को मुबंई की शाहपुर कंपनी को ठेका दिया जाएगा। एसटीपी दो साल में बनकर तैयार होना है। पांडुनदी में दूषित पानी नहीं गिरेगा।

--

अमृत योजना

112 करोड़ रुपये से नारामऊ व नानकारी में सीवर लाइन पड़नी है। जुड़े वार्डो में कनेक्शन होने हैं। बनियापुर एसटीपी से जुड़ना है।

105 करोड़ रुपये से चकेरी, सजारी, सनिगवां और श्यामनगर वार्ड में सीवर लाइन पड़ने के साथ ही कनेक्शन जुड़ने हैं।

57 करोड़ रुपये से जूही, फजलगंज. भन्नानापुरवा और रायपुरवा में सीवर सिस्टम और कनेक्शन जोड़ने का काम।

---

एनएमसीजी

425 करोड़ रुपये से जाजऊ में 20 एमएलडी का सीईटीपी का निर्माण होना है। दस अक्टूबर 2018 को टेंडर होना है।

----------

वर्तमान में चल रहे काम

नमामि गंगे

370 करोड रुपये नमामि गंगे से। 34 वार्डो में सीवर सफाई और मरम्मत का काम चल रहा है। 30 फीसद काम हुआ है। जुलाई 2020 तक काम पूरा होना है।

--

अमृत योजना

57 करोड़ रुपये से सीसामऊ, परमट, परमियापुरवा, म्योर मिल, गुप्तार घाट और नवाबगंज नाला 31 अक्टूबर 2018 तक बंद होना है गुप्तार घाट व म्योर मिल नाले के लिए जल निगम ने 15 नवंबर तक का समय मांगा है।

17.88 करोड़ रुपये से 36 एमएलडी सीईटीपी की मरम्मत और सीवर सफाई का काम शुरू। 15 दिसंबर तक पूरा होना है।

------

जेएनएनयूआरएम का नहीं मिला 152 करोड़

जवाहर लाल नेहरू नेशनल अरबन रिन्यूवल मिशन (जेएनएनयूआरएम) में दो साल से 152 करोड़ रुपये नहीं मिले हैं। फेज एक में बनियापुरवा में एसटीपी नहीं बन पा रहा है। छावनी में साढ़े छह किलोमीटर सीवर लाइन नहीं पड़ पा रही है। बनियापुरवा एसटीपी न बनने से सीवर सिस्टम पश्चिम क्षेत्र का रुका पड़ा है। छावनी में सीवर लाइन न पड़ने से जाजमऊ एसटीपी तक दूषित पानी रोकने में दिक्कत होगी। फेज दो में सीवर लाइन न पड़ने और कनेक्शन न होने से सजारी में बने 43 एमएलडी एसटीपी तक का ट्रीट को पानी नहीं पहुंच रहा है।

---

चार को सीएम ने बुलाई बैठक, अफसर रखेंगे दस्तावेज

मुख्यमंत्री ने कुंभ के मेले के पहले चार अक्टूबर को बैठक बुलाई है। इसमें भी अफसर कागजी दस्तावेज रखेंगे। जल निगम के महाप्रबंधक आरके अग्रवाल के मुताबिक जेएनएनयूआरएम का बकाया धन लेने के लिए कई बार शासन को पत्र लिखा गया है। नमामि गंगे में स्वीकृत पांच अरब रुपये से काम शुरू हो गया है। सभी काम एक साथ शुरू करने के लिए अभी 18 अरब रुपये की स्वीकृति बाकी है। सीएम के साथ बैठक में फिर मामला रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.