कानपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) IIT Kanpur और गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कालेज (जीएसवीएम) GSVM Medical College के बीच जल्द ही अत्याधुनिक उपकरणों की आपूर्ति के लिए अहम करार होने जा रहा है। बिना चीर-फाड़ जटिल से जटिल सर्जरी के लिए आइआइटी ऐसे उपकरणों को तैयार करेगा।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज GSVM Medical College के प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि हमारा फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्टार्टअप से जुड़कर बीमारियों पर अध्ययन कर उपकरणों को तैयार करने पर भी रहेगा। इसमें पोर्टेबल एक्सरे के साथ सीटी स्कैन, एमआरआइ मशीन, पल्स मीटर व बिना चीरफाड़ सर्जरी वाली मशीनों को प्रमुखता दी जाएगी।

शोध कार्यों को आगे बढ़ाने में मिलेगी मदद

हाल में जीएसवीएम मेडिकल कालेज ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) CSJMU Kanpur University के साथ मेडिकल शिक्षा, क्लीनिकल ट्रेनिंग, शोध के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए करार किया था।

प्राचार्य ने बताया कि इस करार के बाद से शोध में मदद मिलेगी। विभिन्न बीमारियों के मालीक्यूलर व सिग्नेचर जीन पर विवि स्थित स्कूल आफ हेल्थ साइंसेज, लाइफ साइंसेस, बायोटेक्नोलाजी विभाग में शोध किया जाएगा।

Edited By: Abhishek Agnihotri