Move to Jagran APP

IIT Kanpur में वाई-20 बैच की नहीं लगेंगी संस्थागत क्लास, आठ काे जारी होगा एकेडेमिक कैलेंडर

आइआइटी कानपुर में नवप्रवेशित बीटेक छात्रों के बैच का अकादमिक कैलेंडर आठ नवंबर को जारी हो जाएग इससे पहले उन्हें शैक्षिक प्रमाणपत्रों और दस्तावेज का अनिवार्य रूप से सत्यापन कराना होगा जिसके लिए लिंक पर्सनल वेबसाइट से मिलेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 08:27 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:27 AM (IST)
IIT Kanpur में वाई-20 बैच की नहीं लगेंगी संस्थागत क्लास, आठ काे जारी होगा एकेडेमिक कैलेंडर
आइआइटी कानपुर में संस्थागत नहीं अब ऑनलाइन पढ़ाई होगी।

कानपुर, जेएनएन। आइआइटी के नवप्रवेशित बीटेक के छात्रों को वाई-20 बैच कहा जाएगा, यह बैच संस्थागत नहीं ऑनलाइन पढ़ाई करेगा। उनका एकेडमिक कैलेंडर आठ नवंबर को जारी हो जाएगा, जबकि दूसरे या तीसरे हफ्ते से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

आनलाइन क्लास शुरू होने से पहले नवप्रवेशित छात्रों को अपने शैक्षणिक दस्तावेजों की मूल प्रति, जाति, आय समेत अन्य प्रमाण पत्रों को न्यू स्टूडेंट प्रोफाइल पोर्टल पर अपलोड करना होगा, जहां उन प्रमाण पत्रों और दस्तावेज का सत्यापन कराया जाएगा। पोर्टल का लिंक डीन एकेडमिक अफेयर्स की वेबसाइट पर मिल जाएगा। सब कुछ सही मिलने पर छात्रों को ऑनलाइन एकेडमिक रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।

इसका लिंक भी डीन एकेडमिक अफेयर्स की वेबसाइट से लिया जा सकेगा। यह प्रक्रिया आठ नवंबर से शुरू हो जाएगी। इसके बाद छात्र ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे। उन्हें इसके लिए डीन ऑफ स्टूडेंट्स अफेयर्स की वेबसाइट देखनी होगी। वेबसाइट पर जल्द ही प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम शुरुआत होगी।

ऑनलाइन ले सकेंगे जानकारियां

संस्थान ने छात्रों की जानकारी के लिए कई तरह के ऑनलाइन विकल्प पहले से ही बना रखे हैं। इसमें रेलवे स्टेशन से या फिर हवाई अड्डे से संस्थान की दूरी। वहां कैसे और किस तरह से पहुंचा जा सकता है, इसकी जानकारी। ऑनलाइन तरीके से संस्थान का एरियल व्यू लिया जा सकता है। प्रत्येक विभाग की जानकारियां उपलब्ध हैं।

क्या है वाई-20 बैच

बीटेक प्रथम वर्ष के छात्रों को उनके संस्थान में आने के साल से पुकारा जाता है। इस बार 2020 है, तो वाई-20 बैच के नाम से पुकारा गया।

छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप व ब्रॉडबैंड

संस्थान के पुरातन छात्रों के सहयोग से नवप्रवेशित छात्रों के लिए लैपटॉप व ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जा रही है। कुछ छात्रों को तो उनके घर पर ही लैपटॉप व ब्रॉडबैंड भिजवा दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.